इम्यून सिस्टम को कमजोर करती है ये एक चीज, बरतें सावधानी

किसी भी बीमारी या वायरस से लड़ने के लिए शरीर का अंदर से मजबूत होना जरूरी है. सही खान-पान से इम्यून सिस्टम सही रहता है वहीं कुछ गलत आदतें इम्यून सिस्टम को बिगाड़ देती है. शोधकर्ताओं का दावा है कि जरूरत से ज्यादा नमक खाने से इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है जिसकी वजह से बैक्टीरियल इंफेक्शन से लड़ने में शरीर को बहुत दिक्कत होती है.

इसके लिए शोधकर्ताओं ने चूहों के एक समूह पर शोध किया. उन्होंने चूहों को ज्यादा नमक वाला खाना खिलाया जिसके बाद पता चला की चूहों में गंभीर बैक्टीरियल संक्रमण पाया गया है. ये स्टडी साइंस ट्रांसलेशनल मेडिसिन पत्रिका में प्रकाशित हुई है. जर्मनी के बॉन विश्वविद्यालय के शोधकर्ता क्रिश्चियन कुर्ट्स ने कहा, ‘हम पहली बार ये साबित कर पाए हैं कि अत्यधिक नमक का सेवन हमारे इम्यून सिस्टम के एक महत्वपूर्ण हिस्से को भी कमजोर कर देता है.’

इम्यून सिस्टम को कमजोर करती है ये एक चीज, बरतें सावधानी

कुर्ट्स ने कहा, ‘हमने एक हफ्ते बाद इन वॉलनटियर्स के ब्लड सैंपल लिए और इनके ग्रेन्यूलोसाइट्स की जांच की. हमने पाया कि ज्यादा नमक वाला खाना खाने के बाद इनकी इम्यून कोशिकाएं बैक्टीरिया की वजह से खराब होनी शुरू हो गई थीं.’ इतना ही नहीं बहुत ज्यादा नमक खाने की वजह से इन वॉलनटियर्स के शरीर में ग्लूकोकॉर्टिकॉइड भी बढ़ा हुआ पाया गया.

इस शोध में कुछ वॉलनटियर्स ने भी भाग लिया. इन लोगों ने कुछ दिनों तक 6 ग्राम अतिरिक्त नमक का सेवन किया, जिससे उनके इम्यून में स्पष्ट रूप से कमी दिखाई दी. स्टडी के मुताबिक इतनी मात्रा में खाया गया नमक दो फास्ट फूड में पाए जाने वाले नमक के बराबर था.

स्टडी में कहा गया है कि सोडियम क्लोराइड भी इम्यून सिस्टम पर नकारात्मक प्रभाव डालता है. WHO के अनुसार, एक दिन में पांच ग्राम से अधिक नमक का सेवन नहीं करना चाहिए.

तमिलनाडु: चार्जिंग के वक्त फटा मोबाइल, मां और दो बच्चों की दर्दनाक मौत

Related posts

Leave a Comment