वो सुपरस्टार जिसने दीं 91 बॉक्स ऑफिस हिट, इसलिए था ये दिन बेहद खास

बॉलीवुड के सुपरस्टार राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) का जन्म 29 दिसंबर 1942 को हुआ था. बॉलीवुड के सुपरस्टार Rajesh Khanna उन सितारों में से एक रहे, जिन्होंने महज दो सालों (1969-71) में 15 सुपरहिट फिल्में दी थीं. इससे भी ज्यादा खास बात ये है कि राजेश अपना जन्मदिन अपनी बड़ी बेटी यानी ट्विंकल खन्ना के साथ शेयर करते थे. 29 दिसंबर को ट्विंकल का भी जन्मदिन है.

ये बात तो हम सभी जानते हैं कि राजेश खन्ना का असली नाम जतिन खन्ना था, लेकिन अपने अंकल के कहने पर उन्होंने फिल्मों में आने का फैसला किया. इसी वजह से उन्होंने अपना नाम जतिन से बदलकर राजेश कर दिया था. Rajesh Khanna को बॉलीवुड का काका भी कहा जाता था. 29 दिसंबर का दिन खन्ना परिवार के लिए किसी दोहरी खुशी का दिन तब बन गया, जब राजेश की बड़ी बेटी ट्विंकल भी अपने पिता के जन्मदिन पर ही पैदा हुईं.

बॉलीवुड की कई फिल्मों में नजर आने वाली एक्ट्रेस ट्विंकल खन्ना एक बेहतरीन लेखिका हैं. साल 2015 में ट्विंकल खन्ना ने ‘मिसेज फनीबोन्स’ नाम की किताब से शुरुआत की थी. साल 2016 में ‘द लीजेंड ऑफ लक्ष्मी प्रसाद’ और साल 2018 में ‘पायजामास आर फॉरगिविंग’ भी लिखीं.

साल 2013 तक सुपरस्टार राजेश खन्ना ने 128 फिल्में की थीं. इन 128 फिल्मों में से 91 बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रहीं. आज तक काका का ये रिकॉर्ड कोई नहीं तोड़ पाया है. राजेश खन्ना के पास एक और बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड है, 17 हिट फिल्में लगातार देने का. इनमें 15 सोलो फिल्में और 2 मल्टी सटारर फिल्में हैं.

राजेश खन्ना ने रॉमांटिक हीरो की छवि बदल दी थी. ‘आराधना’ के साथ वे रातों-रात इतने पॉपुलर हुए कि लोग उनके घर के बाहर जमा होने लगे थे. कहा जाता है कि उनका स्टारडम ऐसा था कि लड़कियां उनकी दीवानी थीं.

पंजाब में निशाने पर मोबाइल टावर, 1500 से ज्यादा तोड़े गए, CM बोले- ये बर्दाश्त नहीं

Related posts

Leave a Comment