टीम इंडिया के यंगिस्तान ने रच दिया कीर्तिमान, Brisbane में 70 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त

विराट कोहली (Virat Kohli) की गैरमौजूदगी के बावजूद भारतीय क्रिकेट टीम ने अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) की कप्तानी में इतिहास रच दिया है. ब्रिस्बेन (Brisbane) में खेले गए चौथे टेस्ट में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 3 विकेट से धूल चटाते हुए Test Series 2-1 से जीत ली है. भारत ने लगातार दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया (Australia) को उसके ही घर में टेस्ट सीरीज में पटखनी दी है।

पिछली बार भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसके ही घर में 2018-19 Test Series में 2-1 से हराया था. भारतीय टीम (Indian Team) ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी लगातार तीसरी बार अपने नाम कर जीत की हैट्रिक लगाई है. इससे पहले भारत ने पिछली दोनों सीरीज जीतकर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर कब्जा किया था. 2018/19 में पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे में भारत ने 2-1 से और इससे पहले 2016/17 में भारत ने अपने घर में ऑस्ट्रेलिया (Australia) को इतने ही अंतर से मात दी थी.

गाबा के मैदान पर चौथी पारी में 328 रनों के लक्ष्य को सफलतापूर्वक हासिल करते हुए भारत ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की है. भारत ने वेस्टइंडीज का 70 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है. इससे पहले वेस्टइंडीज ने गाबा (Gabba) के मैदान पर 1951 में सर्वोच्च लक्ष्य का पीछा करके जीत हासिल की थी, तब उसने 236 रन बनाए थे.

टीम इंडिया (Team India) ने ऑस्ट्रेलिया को उसके अभेद किले ब्रिस्बेन के गाबा मैदान में हराकर इतिहास रच दिया है. ब्रिस्बेन में 33 साल से ऑस्ट्रेलिया (Australia) नहीं हारा था, लेकिन टीम इंडिया ने इसको भी मुमकिन कर दिखाया और गाबा के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया की बादशाहत का अंत कर दिया. ऑस्ट्रेलियाई टीम 1988 के बाद यानी 33 साल से गाबा के मैदान पर टेस्ट मैच नहीं हारी थी. कंगारू टीम ने ब्रिस्बेन में पिछले 7 टेस्ट मैच जीते थे, लेकिन भारत ने उसका गुरूर तोड़ दिया.

ऑस्ट्रेलिया ने ब्रिस्बेन (1931-2019) में कुल 63 मैच खेले हैं. उसे 40 में जीत मिली है, उसने 13 ड्रॉ खेले और 9 हारे हैं. इस दौरान एक मैच टाई रहा. यहां भारतीय टीम ने 7 मैच में पहली जीत दर्ज कर ली है.

62% लोग अभी भी नहीं लगवाना चाहते Corona Vaccine, साइड इफेक्ट का डर सबसे बड़ी वजह- सर्वे

Related posts

Leave a Comment