ये 5 चीजें आपके दिल को हमेशा फिट और स्वस्थ रखेंगी

जानिए वो 5 चीजें जो खाने से आपका दिल हमेशा फिट और स्वस्थ रहेगा

5 things that will keep your heart fit and healthy forever
5 things that will keep your heart fit and healthy forever

इन दिनों भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर में हार्ट डिजीज के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। हार्ट अटैक, स्ट्रोक, हार्ट फेलियर जैसी दिक्कतों की वजह से दुनियाभर में हर साल लाखों लोगों की मौत हो जाती है। ऐसे में अपने दिल को बीमारी की नजर से बचाने और किसी भी तरह के खतरे से बचने का सबसे आसान तरीका है सही लाइफस्टाइल का चुनाव।

5 superfoods in the diet to keep the heart-healthy. Blood pressure, cholesterol, the weight will be under control and in return, your heart will always be healthy.

अगर आप अपने डेली डायट में फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करें तो इससे आपका ब्लड प्रेशर, कॉलेस्ट्रॉल, वजन सब कंट्रोल में रहेगा और बदले में आपका दिल भी रहेगा हमेशा हेल्दी। हम आपको उन 5 सुपरफूड्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको अपने डेली डायट में जरूर शामिल करना चाहिए…

  1. ब्रॉकली

ब्रॉकली एक सुपरफूड है जिसमें आयरन की खूबियां हैं और यह ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। साथ ही ब्रॉकली खाने से बैड कॉलेस्ट्रॉल कम होता है और शरीर में गुड कलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है। ब्रॉकली ऐंटिऑक्सिडेंट्स से भी भरपूर है जो शरीर में फ्री रैडिकल्स को कम करती है, इंसुलिन सेंसिटिविटी को बेहतर बनाकर वेट लॉस में भी मददगार है।

  1. बेरीज

न्यूट्रिएंट्स यानी पोषक तत्वों की ‘खान’ है बेरीज जिसमें ऐंटिऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं और यह शरीर में मौजूद हानिकारक फ्री रैडिकल्स को दूर करने में मदद करते हैं। बेरीज में कैलरीज बेहद कम होती हैं और फाइबर की मात्रा काफी अधिक। साथ ही बेरीज, शरीर में गुड कलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाती है और बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती है। स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रास्पबेरी…सभी तरह की बेरीज आपके हार्ट के लिए फायदेमंद है।

  1. अलसी

फ्लैक्ससीड्स जिसे अलसी भी कहते हैं फाइबर, पोटैशियम, ओमेगा 3 से भरपूर होता है जो हार्ट हेल्थ को बनाए रखने में मददगार है। डायबीटीज और हाइपरटेंशन के रिस्क को भी कम करता है फ्लैक्ससीड्स जिस वजह से कार्डियोवस्क्युलर डिजीज यानी दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी काफी कम हो जाता है। हार्ट पेशंट्स के लिए सुपरफूड और वरदान है फ्लैक्ससीड्स।

  1. अखरोट

एक मुट्ठी अखरोट हर दिन अगर आप सेवन करते हैं तो शरीर में बैड कलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में मदद मिलती है जिससे आर्ट्रीज यानी रक्त धमनियों में जलन कम होता है और हार्ट में किसी भी तरह की दिक्कत नहीं होती। आप चाहें तो तले-भुने चिप्स या ऑइली स्नैक की जगह अखरोट को ही मिड-मील स्नैक के तौर पर खा सकते हैं। इससे आप भी हेल्दी रहेंगे और आपका दिल भी।

  1. दही

प्रोबायॉटिक्स और ऐंटिऑक्सिडेंट्स से भरपूर दही इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद करता है। इससे पाचन भी बेहतर होता है और आपके हार्ट के लिए भी बेहद फायदेमंद है दही।

Disclaimer: All information is gathered from various internet sources.

Source: indiatimes.com

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