सुभाष चंद्र बोस जयंती: नेता जी पर बनी हैं ये फिल्में, गुमनामी को लेकर हुआ खूब विवाद

आज के दिन साल 1897 में स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Subhash Chandra Bose Birthday) का जन्म हुआ था। नेताजी ने ‘तुम मुझे खून दो मैं, तुम्हें आजादी दूंगा’ के नारे से भारतीयों के दिलों में देशभक्ति की भावना जगाई। नेताजी की प्रारंभिक पढ़ाई उड़ीसा में हुई। इसके बाद दर्शनशास्त्र में स्नातक के लिए उन्होंने कलकत्ता के प्रेसीडेंसी कॉलेज में दाखिला लिया। आज नेताजी की जयंती पर आपको बताते हैं उन फिल्मों के बार में जो इस महान स्वतंत्रता सेनानी के जीवन पर आधारित हैं।
नेताजी सुभाष चंद्र बोस: द फॉरगॉटन हीरो

Subhash Chandra Bose Jayanti
Subhash Chandra Bose Jayanti

Subhash Chandra Bose Jayanti: films are made on Netaji

नेताजी पर बनी सबसे पॉपुलर फिल्म है नेताजी सुभाष चंद्र बोसः द फॉरगॉटन हीरो। इसका निर्देशन श्याम बेनेगल ने किया है। इस फिल्म में सचिन खांडेकर ने नेताजी का किरदार निभाया था। उस वक्त यह फिल्म काफी पसंद की गई थी। ये फिल्म 2005 में रिलीज हुई थी।

बोसः डेड या अलाइव

सुभाष चंद्र बोस की मौत की मिस्ट्री पर आधारित इस वेब सीरीज में सुभाष चंद्र बोस की भूमिका राजकुमार राव ने निभाई थी। इसमें राजकुमार राव के अभिनय को काफी पसंद किया गया था। सुभाष चंद्र बोस की इस मिस्ट्री को लोगों ने काफी पसंद किया। इस वेब सीरीज को एकता कपूर ने बनाया था।

सुभाष चंद्र बोसः द मिस्ट्री

Subhash Chandra Bose Jayanti
Subhash Chandra Bose Jayanti

सुभाष चंद्र बोस की लाइफ पर आधारित इस फिल्म को साल 2016 में बनाया गया। इसके डायरेक्टर और राइटर इकबाल मल्होत्रा हैं। फिल्म में कई 3डी इफेक्ट्स डाले गए, जिसने लोगों को काफी प्रभावित किया।

गुमनामी

SUBHASH CHANDRA BOSE
SUBHASH CHANDRA BOSE

निर्देशक श्रीजीत मुखर्जी की नेताजी सुभाष चंद्र बोस की ‘गुमशुदगी’ पर आधारित फिल्म ‘गुमनामी’ पिछले साल रिलीज हुई थी। हालांकि रिलीज से पहले ये फिल्म नाम को लेकर विवादों में रही। बोस परिवार के 32 सदस्यों ने श्रीजीत मुखर्जी पर आरोप लगाया था कि फिल्म निर्माता ने सेंसर बोर्ड की मंजूरी पाने के लिए फिल्म का नाम ‘गुमनामी बाबा’ से बदलकर ‘गुमनामी’ रख दिया। फिल्म में लीड रोल प्रोसेनजीत चैटर्जी ने निभाया है।

Related posts

Leave a Comment