सोयाबीन के तेल का सेवन मस्तिष्क के लिए जोखिम भरा हो सकता है

Consumption of soybean oil can be risky for brain

यूनिवर्सिटी ऑफ बेन के शोधकर्ताओं ने बताया कि सोयाबीन के तेल का इस्तेमाल फास्ट फूड को रिकमेंड किया जाता है। इसे पैकेट वाले खाद्य पदार्थों में डाला जाता है और दुनिया के कई हिस्सों में जानवरों को भी खिलाया जाता है।

consumption-of-soybean-oil-can-be-risky-for-brain
consumption-of-soybean-oil-can-be-risky-for-brain

Researchers at the University of Ben reported that the use of soybean oil is recommended for fast food. It is put into packaged foods and also fed to animals in many parts of the world.

सोयाबीन तेल के सेवन से न सिर्फ मोटापा और डायबिटीज हो सकता है बल्कि इससे दिमागों में भी कई तरह के जेनेटिक बदलाव हो जाते हैं। चूहों पर किए गए एक हालिया शोध में यह दावा किया गया है। शोधकर्ताओं के अनुसार सोयाबीन का तेल ऑटिज्म और अल्जाइमर जैसी दिमागी बीमारियों को भी प्रभावित करता है।

Consumption of soybean oil can not only lead to obesity and diabetes, but it also causes many genetic changes in the brain. According to researchers, soybean oil also affects brain diseases like autism and Alzheimer’s.

यूनिवर्सिटी ऑफ बेन के शोधकर्ताओं ने बताया कि सोयाबीन के तेल का इस्तेमाल फास्ट फूड को रिकमेंड किया जाता है। इसे पैकेट वाले खाद्य पदार्थों में डाला जाता है और दुनिया के कई हिस्सों में जानवरों को भी खिलाया जाता है। पत्रिका इंडोक्राइनोलॉजी में प्रकाशित शोध में चूहों को तीन समूहों में बांके थीम में तीन तरह के वसा युक्त आहार का सेवन किया गया है। एक समूह को सोयाबीन का तेल, दूसरे समूह को कम लिनोलेइक एसिड वाला सोयाबीन तेल और नारियल के तेल का सेवन बनाया गया। सोयाबीन के तेल का सेवन करने से मोटपे, डाय, इंसुलिन प्रतिरोध और फैटी लिवर की समस्या बढ़ रही है।

सभी सोया उत्पाद खराब नहीं होते…

Researcher said,’ Not all soy products are bad ‘. Many soy products contain very small amounts of soybean oil. These soy products have many healthy properties, which are beneficial.

शोधकर्ता फ्रांसिस स्लाडेक ने कहा कि अपना टोफू, सोयामिल्क या सोया सॉस न फेंके. कई सोया उत्पादों में बहुत कम मात्रा में सोयाबीन का तेल होता है. इन सोया उत्पादों के कई स्वास्थ्यकारी गुण हैं. इसमें कई जरूरी फैटी एसिड और प्रोटीन पाए जाते हैं, जो लाभदायक भी है.

Consumption of soybean oil can be risky for brain | see video

Disclaimer: All information is gathered from various internet sources.

Related posts

Leave a Comment