कुछ हेल्थ टिप्स एंड रिसर्च स्टोरीज

अगर हाथ पैरों में है सूजन, तो ये करें उपाय

हैस्टैम सेल रिसर्च एंड थेरेपी जर्नल में प्रकाशित नयी रिसर्च  के अनुसार, हल्दी में पाया जाने वाला तत्व “टर्मेरों” व्यक्ति के दिमाग की कोशिकाओं का विकास करता है. जर्मनी के इंस्टिट्यूट ऑफ़ न्यूरो साइंस एंड मेडिसिन के अनुसार हल्दी में पाया जाने वाला अन्य तत्व “सर्कुमिन” हाथ पैरों की सूजन को कम करता है. और कैंसर से भी बचाता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक यह तत्व शरीर के  जोड़ों में होने वाले दर्द को भी कम करता है.

ob_a77ac7_curcuma

तेज चले, याददास्त रहेगी दुरुस्त

तेज गति से चलने वाले बुजुर्गो में अल्जाइमर रोग का खतरा कम रहता है. फ्रांस की तुलुज यूनिवर्सिटी में हुए शोध में यह  बात सामने आई  है. शोधकर्ताओं के मुताबिक, बुजुर्ग उचित खानपान व व्यायाम करते है तो उनमे अल्जाइमर की आशंका काफी कम रहती है. अल्जाइमर एक भूलने की बिमारी है, जो सामन्यतः बुजुर्गो में देखि जाती है. इसके अलावा ऐसे बुजुर्ग जो हफ्ते में ३ घंटे व्यायाम करते है, वे कसरत न करने वालो की तुलना में ५ साल ज्यादा जीते हैं

o-MIND-UPLOADING-facebook

एंटीबायोटिक्स बढ़ाते है मोटापा

जर्नल ऑफ़ द अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन की पेडीओट्रिक्स रिपोर्ट के मुताबिक एंटीबायोटिक्स ज्यादा लेने से बच्चों और युवाओं में मोटापे का खतरा बढ़ता है. अमरीकी बच्चों पर हुए अध्ययन में सामने आया की जिन बच्चों ने २ साल की उम्र तक चार से ज्यादा कोर्स एंटीबायोटिक्स का लिया उनमे वजन बढ़ने की समस्या १० फीसदी अधिक पाया गया।

body-fat-1

Source : Rajasthan Patrika

Related posts

Leave a Comment