उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड ने दी दस्तक, दिल्ली में नवंबर की सर्दी ने 17 साल का रिकॉर्ड तोड़ा

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड ने दस्तक दे दी है. लद्दाख (Ladakh) के द्रास में माइनस 15 डिग्री तक पारा लुढ़क गया. श्रीनगर (Srinagar) में न्यूनतम तापमान शून्य से 3 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया. वहीं दिल्ली (Delhi) के कुछ हिस्सों में शीत लहर के बीच रविवार को न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 2003 के बाद से नवंबर में सबसे कम तापमान है. जबकि शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो पिछले 14 साल में इस महीने में सबसे कम रहा.

IMD के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, “सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह नवंबर 2003 के बाद से दिल्ली में इस महीने में दर्ज हुआ सबसे कम तापमान है. नवंबर 2003 में न्यूनतम तापमान 6.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.”

ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश और बर्फबारी की संभावना

जम्मू कश्मीर के श्रीनगर समेत घाटी के कई इलाकों में न्यूनतम पारा रविवार को शून्य से नीचे चला गया. गुलमर्ग कश्मीर का सबसे सर्द इलाका रहा है. मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि शनिवार रात को श्रीनगर का तापमान 0 से 3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. यह इस मौसम का सबसे कम तापमान है.

उत्तर कश्मीर के बारामूला जिले का गुलमर्ग समूची घाटी का सबसे सर्द इलाका रहा जहां न्यूनतम पारा शून्य से 7.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया जबकि दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 5.6 डिग्री सेल्सियस नीचे रिकॉर्ड हुआ. 23 से 25 नवंबर के बीच खासकर, ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश और बर्फबारी की संभावना है. व्यापक तौर पर बर्फबारी या बारिश का पूर्वानुमान नहीं है.

यूपी के मुजफ्फरनगर में सबसे कम तापमान

उत्तर प्रदेश में मुजफ्फरनगर (Muzaffar Nagar) में सबसे कम तापमान दर्ज किया गया जहां न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस है. इसके अलावा गोरखपुर (Gorakhpur), वाराणसी (Varanasi) , इलाहाबाद (Allahabad) और कानपुर (Kanpur) संभागों में भी मौसम सर्द रहा. राजस्थान (Rajasthan) में सर्दी लगातार बढ़ती जा रही है, जहां माउंट आबू (Mount Abu) में रात का न्यूनतम तापमान लगातार दूसरे दिन भी 1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग के अनुसार बीती शनिवार रात में राज्य के 1 मात्र पर्वतीय पर्यटक स्थल माउंट आबू (Mount Abu) में न्यूनतम तापमान सबसे कम 1.0 डिग्री सेल्सियस रहा. विभाग ने राज्य में आगामी 24 घंटे के दौरान रात के तापमान में और गिरावट होने की संभावना जताई है. हरियाणा (Haryana) और पंजाब (Punjab) में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य सीमाओं से नीचे दर्ज किया गया. दोनों राज्यों की साझा राजधानी चंडीगढ़ (Chandigarh) में अधिकतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस कम 22.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

कोरोना वैक्सीन पर बड़ी खुशखबरी, 12 दिसंबर को अमेरिका में लग सकता है पहला टीका

Related posts

Leave a Comment