UP के 25 हजार होमगार्ड्स पर लटक रही छंटनी की तलवार ! ये रही वजह

यूपी होमगार्डस भर्ती- 25 हजार होमगार्ड्स हटाने की तैयारी

सुप्रीम कोर्ट के द्वारा होमगॉर्ड्स को पुलिस सिपाही के बराबर वाले आदेश से उत्तर प्रदेश के २५ हजार होमगार्ड्स पर लटकरहि छंटनी की तलवार ।  योगी आदित्यनाथ सरकार 25 हजार Home Guards की तैनाती खत्म करने का विचार कर रही है । आपको बता दे की हालही में, सुप्रीम कोर्ट के फैसले को मानते हुए यूपी गवर्नमेंट होमगॉर्ड्स को यूपी पुलिस के सिपाही के बराबर दैनिक भता देने पर सहमत हो गई है । लेकिन होमगार्ड के वेतन में वृद्धि होने पर होने वाले अतिरिक्त खर्च के भार को खत्म करने के लिए करीब 25 हजार होमगार्ड्स की सेवाएं समाप्त की जा सकती है ।

क्या उत्तर प्रदेश में होमगार्ड, पुलिस सिपाही के बराबर वेतन पाएंगे

जी हाँ, अब होमगार्ड भी पुलिस सिपाही के समान वेतन पाएंगे । 30 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद 28 अगस्त को तत्कालीन मुख्य सचिव डॉ अनूप चंद्र पांडेय की अध्यक्षता में एक उच्चस्तरीय बैठक हुई थी। सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में सुप्रीम कोर्ट के आदेश को लागू करने पर सहमती बनी थी। साथ ही यह भी फैसला लिया गया कि वेतन और एरियर का भुगतान गृह विभाग के बजट से किया जाएगा। लेकिन, इससे पड़ने वाले अतिरिक्त वित्तीय बोझ को कम करने के लिए 25 हजार होमगार्ड्स की तैनाती खत्म करने पर भी फैसला हुआ। अगर इस प्रस्ताव पर मुहर लगती है तो यह होमगार्ड्स के जवानों के लिए तगड़ा झटका होगा।

Latest UP 19000 Home Guard Bharti 
यूपी होमगार्डस भर्ती- 25 हजार होमगार्ड्स हटाने की तैयारी

25 हजार होमगॉर्ड्स सेवाएं रद्द करने पर 1.68 करोड़ रूपये बचने का अनुमान

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अब होमगार्ड्स को 500 के बजाय 672 रुपए दैनिक भत्ता मिलेगा. यानी प्रति होमगार्ड रोजाना 172 रुपए खर्च बढ़ेगा. मौजूदा समय में प्रदेश में 92 हजार होमगार्ड्स हैं, जिनमें से करीब 87 हजार ड्यूटी कर रहे हैं. अगर 172 रुपए रोजाना खर्च बढ़ता है तो 87 हजार होमगार्ड्स के लिए प्रतिदिन 1 करोड़ 49 लाख 64 हजार अतिरिक्त खर्च का बोझ सरकार को उठाना पड़ेगा. इसके अलावा सरकार को 6 दिसंबर 2016 से एरियर भी देना है. लिहाजा, इस अतिरिक्त खर्च से बचने का रास्ता होमगार्ड्स की तैनाती ख़त्म कर निकालने की तैयारी है. इस तरह सरकार रोजाना 1.68 करोड़ रुपए की बचत कर सकेगी |

Sovereign Gold Bond Scheme- घर बैठे 1100 रुपये तक सस्ता सोना खरीदने का मौका 

Related posts

Leave a Comment