93 साल की उम्र में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता Motilal Vora का निधन, राहुल गांधी ने जताया दुख

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा (Motilal Vora) का 93 साल की उम्र में निधन हो गया है. खराब सेहत की वजह से मोतीलाल वोरा को कल रात एस्कॉर्ट हॉस्पिटल (Escort Hospital) में भर्ती करवाया गया था. कल ही उनका जन्मदिन था. लंबे समय तक कांग्रेस कोषाध्यक्ष रहे मोतीलाल वोरा मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री और उत्तरप्रदेश के राज्यपाल रह चुके हैं.

मोतीलाल वोरा गांधी परिवार के बेहद करीबी थे. साल 2018 में बढ़ती उम्र का हवाला देते हुए राहुल गांधी ने Motilal Vora से कोषाध्याक्ष की जिम्मेदारी लेते हुए अहमद पटेल (Ahmed Patel) को दी थी. अहमद पटेल का भी पिछले दिनों निधन हो गया था. कांग्रेस के लिए यह किसी बड़े झटके से कम नहीं है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh), कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल समेत अन्य नेताओं ने मोतीलाल वोरा के निधन पर दुख जताया है.

राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘वोरा जी एक सच्चे कांग्रेसी और अद्भुत इंसान थे. हम उन्हें बहुत मिस करेंगे. उनके परिवार और दोस्तों के प्रति मेरी संवेदना है.”

भूपेश बघेल ने कहा, ”बाबूजी श्री मोतीलाल वोरा जी का जाना न केवल छत्तीसगढ़ बल्कि पूरे कांग्रेस परिवार के लिए एक अभिभावक के चले जाने जैसा है.”

उन्होंने कहा, ”92 साल की उम्र में भी हर मीटिंग में उनकी मौजूदगी रही, हर निर्णय पर उन्होंने अपने विचार खुलकर प्रकट किए. आज दुःख भरे दिल से उन्हें अलविदा कहते हुए यह महसूस हो रहा है कि परिवार के एक बड़े बुजुर्ग सदस्य चले गए हैं. हम सब उन्हें बहुत याद करेंगे.”

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, ”उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्री मोतीलाल वोरा का निधन काफ़ी दुःखद है. वे लम्बे समय तक सार्वजनिक जीवन में रहे और अनेक पदों पर उन्होंने काम किया. जब वे उत्तर प्रदेश के राज्यपाल थे तब मुझे भी उन्हें क़रीब से जानने और समझने का मौक़ा मिला.”

उन्होंने कहा, ”वे एक सौम्य एवं अनुभवी राजनेता के रूप में सभी दलों में सम्मान पाते थे. दुख की इस घड़ी में उनके शोकाकुल परिवार और उनके समर्थकों के प्रति मैं अपनी संवेदना व्यक्त करता हूँ. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दें. ॐ शान्ति!”

गोविंदा के फिल्मी करियर की वो ‘बड़ी गलती’ जिसका उन्हें हमेशा रहता है मलाल

Related posts

Leave a Comment