कोलेस्ट्रॉल वाली दवा से इलाज, 5 दिन में कोरोना खत्म – वैज्ञानिकों का दावा

यरुशलम की हिब्रू यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर याकोव नहमियास और न्यूयॉर्क इकाहन स्कूल ऑफ मेडिसिन के डॉ. बेंजामिन टेनओवर पिछले 3 महीने से कोरोना की दवा पर स्टडी कर रहे थे. लैब में की गई स्टडी के दौरान, कोलेस्ट्रॉल घटाने वाली दवा Fenofibrate (Tricor) से काफी सकारात्मक नतीजे मिले है. अब दो वैज्ञानिकों ने स्टडी के बाद कहा है कि कोलेस्ट्रॉल घटाने वाली दवा से कोरोना मरीजों का इलाज हो सकता है.

कोलेस्ट्रॉल वाली दवा से इलाज, 5 दिन में कोरोना खत्म

प्रोफेसर याकोव नहमियास और डॉ. बेंजामिन टेनओवर ने स्टडी के दौरान इस चीज पर फोकस किया था कि कोरोना वायरस किस तरह से मरीज के फेफड़ों पर प्रभाव डालते हैं। इस दौरान वैज्ञानिकों को पता चला कि कोरोना कार्बोहाइड्रेट के रुटीन बर्निंग को रोक देते हैं। जिस वजह से काफी ज्यादा फैट फेफड़ों के सेल में जमा हो जाता है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, दोनों वैज्ञानिकों का कहना है कि इस स्टडी से यह जानने में सहायता मिलेगी कि हाई ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल लेवल वाले कोरोना पेशेंट क्यों हाई रिस्क कैटेगरी में चले जाते हैं। स्टडी के मुताबिक, कोलेस्ट्रॉल घटाने वाली दवा Fenofibrate के उपयोग से फेफड़ों के सेल्स अधिक फैट बर्न करते हैं, जिसके चलते वायरस कमजोर पड़ जाता है। साथ ही खुद को रिप्रोड्यूस नहीं कर पाता है, केवल पांच दिन के ट्रीटमेंट के बाद कोरोना खत्म हो गया।

देश की पहली कोरोना वैक्सीन COVAXIN का इंसानों शुरू हुआ ट्रायल

Related posts

Leave a Comment