Unlock 5.0: राज्य में 2 नवंबर से खुलेंगे स्कूल, ऑड-ईवन सिस्टम होगा लागू

कोरोना महामारी की वजह से पिछले 7 महीने से बंद स्कूलों को खोलने का आदेश असम सरकार (Assam Government) ने दे दिया है. हालांकि असम सरकार ने Odd-Even फॉर्मूला लागू करते हुए 2 November से स्कूलों को खोलने का फैसला किया है. असम शिक्षा विभाग (Assam Education Department) के इस आदेश के मुताबिक सिर्फ 6ठीं से 12वीं कक्षा तक के ही स्कूल खोले जाएंगे और इसके लिए सभी स्कूलों को सख्त कोरोना गाइडलाइन्स का भी पालन करना होगा, क्योंकि सरकार ने SOP (Standard Operating Procedure) भी जारी किया है.

स्कूलों में ऑड-इवेन का फॉर्मूला

असम सरकार (Assam Government) ने स्कूलों को कक्षाओं के हिसाब से ऑड-इवेन सिस्टम (Odd-Even system) से खोलने का फैसला लिया है. कक्षा 6, 8, 10 और 12वीं के बच्चे सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को स्कूल जाएंगे, जबकि 7वीं, 9वी और 11वीं के बच्चे मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को स्कूल जाएंगे.

ऑड-इवेन के अलावा दो पालियों में पढ़ाई

सरकार के फैसले के मुताबिक सिर्फ Odd-Even ही नहीं, बल्कि बच्चों की पढ़ाई 2 पालियों में होगी. पहली पाली में सुबह 8 बजे से 12 बजे तक पढ़ाई होगी, जबकि दूसरी पाली में 12.30 बजे से 3.30 बजे शाम तक. हालांकि किस शिफ्ट में किस कक्षा के बच्चे आएंगे, इसका फैसला स्कूलों के प्रधानाध्यापकों पर छोड़ दिया गया है.

ऑनलाइन माध्यम से जारी रहेगी पढ़ाई

सरकार ने उच्च शिक्षण संस्थानों, इंजीनियरिंग कॉलेजों (Engineering Colleges), पॉलिटेक्निक संस्थान को लेकर भी गाइडलाइन्स जारी की है. इस बीच सरकार ने ये साफ कहा है कि ऑनलाइन शिक्षा जारी रहेगी. Assam में अबतक कोरोना के 2.06 Lakh मामले सामने आ चुके हैं.

राजस्थान सरकार का बड़ा फैसला, 9वीं से 12वीं के छात्रों की फीस में 40% की कटौती

Related posts

Leave a Comment