कोरोना के बीच देशभर में 21 सितंबर से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, जाने से पहले जान लें जरूरी बातें

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्कूलों, कॉलेजों और उच्च शिक्षा संस्थानों को 21 September से फिर से खोलने की अनुमति दे दी है. हालांकि, शैक्षिक संस्थानों में नया सत्र अब तक हमें जो कुछ भी पता है, उससे अलग होगा. मास्क पहनने या सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) बनाए रखने से लेकर बदलाव दूरगामी होंगे.

किसे होगी आने की अनुमति

स्कूलों में 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों को ही बुलाया जाएगा. अगर ये छात्र अपने शिक्षकों से मार्गदर्शन लेने के लिए स्कूल जाना चाहेंगे तो उन्हें इसकी की ही इजाजत होगी. हालांकि इसके लिए उन्हें अपने माता-पिता या अभिभावकों से लिखित सहमति लेनी होगी. छात्रों के पास ऑनलाइन पढ़ाई का विकल्प भी मौजूद रहेगा. स्कूल केवल उन छात्रों के लिए समर्थन के रूप में खुलेंगे, जिनके पास ऑनलाइन शिक्षा तक पहुंच नहीं है या कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं.

कोरोना के बीच देशभर में 21 सितंबर से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज

क्या होगा शिक्षा का तरीका

न तो स्कूलों और न ही कॉलेजों को फिजिकल टीचिंग (Physical Teaching) की ओर बढ़ने को कहा गया है. दोनों को ऑनलाइन शिक्षा जारी रखना होगा और एक हाइब्रिड मॉडल (Hybrid Model) का पालन किया जाएगा. आधिकारिक नोटिस में स्वास्थ्य मंत्रालय ने दोनों स्कूलों और कॉलेजों से कहा है कि वे अपने अकादमिक कैलेंडर को दुरुस्त करें ताकि परिसरों में भीड़-भाड़ से बचा जा सके. स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) के अनुसार, “एकेडमिक शेड्यूलिंग में रेगुलर क्लासरूम टीचिंग और ऑनलाइन टीचिंग/असेसमेंट का इंटरमिक्स होना चाहिए.

स्कूल खोलने से पहले क्या करना होगा

सभी परिसरों को फिर से खोलने से पहले एक पूरी तरह से सैनिटाइजेशन प्रोसेस से गुजरना होगा, विशेष रूप से उन परिसरों जिन्हें COVID-19 केंद्रों में परिवर्तित किया गया है. संस्थानों को अपने परिसरों को एक प्रतिशत सोडियम हाइपोक्लोराइट (Sodium Hypochloride) समाधान वाले पदार्थों से साफ करना होगा. फिर से खोलने वाले संस्थानों को व्यक्तिगत सुरक्षा का बैकअप स्टॉक रखने को कहा गया है जिसमें फेस कवर, मास्क (Mask), हैंड सैनिटाइजर (Hand Sanitizer) आदि शामिल हैं. कैंपस में कैश ट्रांजैक्शन की जगह ई-वॉलेट आदि को बढ़ावा दिया जा सकता है.

आज जारी होगा जेईई का रिजल्ट, यहाँ पर देखें स्कोर कार्ड

Related posts

Leave a Comment