दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन Sputnik 5 के उत्पादन के लिए रूस करेगा भारत से पार्टनरशिप!

कोरोना वैक्सीन को निकलने वाला दुनिया का पहला देश रूस भारत के साथ पार्टनरशिप करने के लिए इच्छुक है. रूस ने भारत में कोरोना की दवा ‘Sputnik 5’ का बड़े पैमाने पर उत्पादन करने का सोच रहा है. रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (RDIF) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) किरिल दमित्रिएव ने कहा कि रूस COVID-19 की वैक्सीन Sputnik 5 के उत्पादन के लिए भारत के साथ साझेदारी पर विचार कर रहा है.

एक ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए दमित्रिएव ने कहा कि लातिन अमेरिकी(Latin America), एशिया और पश्चिम एशिया के कई देश टीके के उत्पादन में इच्छुक हैं. उन्होंने कहा, “इस टीके का उत्पादन बेहद महत्वपूर्ण मुद्दा है और फिलहाल हम भारत के साथ साझेदारी की उम्मीद कर रहे हैं… यह कहना बेहद महत्वपूर्ण है कि टीके के उत्पादन के लिए होने वाली यह साझेदारियां हमें मांग को पूरा करने में सक्षम बनाएंगी. रूस अंतरराष्ट्रीय सहयोग की उम्मीद कर रहा है.”

रूस ने COVID-19 वैक्सीन का उत्पादन शुरू किया

रूसी राष्ट्रपति Vladimir Putin ने घोषणा की थी कि उनके देश ने COVID-19 का दुनिया का पहला टीका बना लिया है जो ‘काफी प्रभावी’ तरीके से काम करता है और इस बीमारी के खिलाफ ‘स्थिर प्रतिरक्षा’ देता है. इसके बाद रूस ने कोविड-19 के इलाज के लिए अपने वैक्सीन के पहले बैच का उत्पादन शुरू कर दिया है.

कोरोना देश में:24 घंटे में संक्रमण के रिकॉर्ड 32 हजार 607 नए मामलों की पुष्टि

Related posts

Leave a Comment