HCL की नई चेयरपर्सन बनीं रोशनी नाडर : देश की सबसे अमीर महिला

HCL की नई चेयरपर्सन बनीं रोशनी नाडर भारत की सबसे अमीर महिला जिन्होंने अपने पिता शिव नाडर की जगह ले ली है. अब वो HCL कंपनी की नई चेयरपर्सन के रूप में जिम्मेदारी संभालेंगी. आत्मविश्वास से लबरेज रोशनी अपनी काबिलियत के लिए पूरी दुनिया में पहचान बना चुकी हैं. रोशनी आर्थ‍िक रूप से कमजोर बच्चों के लिए संस्था भी चलाती हैं. विद्याज्ञान नाम से चलने वाली इस एकेडमी की भी वो अध्यक्ष हैं.

रोशनी नाडर देश की सबसे अमीर महिला

रोशनी नाडर मल्होत्रा अपने पिता की इकलौती संतान है जोकि 38 साल की हैं. उनकी परवरिश दिल्ली में हुई है. उन्होंने दिल्ली के जाने माने पब्ल‍िक स्कूल वसंत वैली से पढ़ाई की. वो शुरुआती दौर में रेडियो/टीवी/फिल्म की तरफ ज्यादा आकर्ष‍ित थीं. इसी कारण उन्होंने अमेरिका जाकर नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी से कम्युनिकेशन में ग्रेजुएशन किया. पढ़ाई पूरी करने के बाद वो एक चैनल में इंटर्नश‍िप करने लगीं. वहां से वो लंदन के स्काई न्यूज में काम करने लगीं. फिर उसके बाद पिता के कहने पर वो भारत लौटीं. उन्होंने बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में स्नातक के साथ मास्टर्स किया. HCL ज्वाइन करने से पहले उन्होंने विभिन्न कंपनियों में काम किया.

फिर HCL ज्वाइन करने के एक साल के भीतर, उन्हें HCL Corporation के कार्यकारी निदेशक और CEO के रूप में पदोन्नत किया गया. रोशनी नाडर 2009 में 27 साल की उम्र में ही कंपनी की CEO बन गई थीं. कहा जाता है कि वो कंपनी में चैयरमैन बनने से पहले उन्होंने से पूरी जिम्मेदारी संभाल चुकी थीं. फिर साल 2010 में उन्होंने एचसीएल हेल्थ केयर में वाइस चैयरमैन के पद पर कार्यरत श‍िखर मल्होत्रा से शादी की. अब रोशनी के दो बच्चे हैं. प्रतिष्ठ‍ित फोर्ब्स मैगजीन ने साल 2017, 2018 और 2019 में तीन साल तक रोशनी नाडर को दुनिया की ताकतवर महिलाओं की सूची में जगह दी है.

बिल गेट्स ने कहा- भारत में कोरोना वैक्सीन बनाने की पूरी क्षमता

Related posts

Leave a Comment