कोरोना वायरस के डर के चलते, रेस्‍टोरेंट में नजर आ रहे है रोबोट्स!

कोरोना वायरस के चलते दुनिया भर में लॉकडाउन था कई महीनो तक, अब धीरे-धीरे हटाए जा रहे हैं यह लोखड़ौन. लॉकडाउन खुलने के बाद दक्षिणी डच शहर मास्ट्रिच के दादावन रेस्‍टोरेंट में देखा गया कोणवीरस से बचने के लिए ऐसी ही एक कोशिश की गई है. सोशल डिस्टेंसिंग के चलते रेस्‍टोरेंट में अब वेटर्स के रूप में रोबोट्स दिखाई दे रहे हैं. जैसा की कहना देना के किये और ड्रिंक्स सर्व करने के लिए यहां 3 रोबोट्स की मदद ली जा रही है.

एमी, अकर और जेम्स नाम के रोबोट की ये तिकड़ी इस एशियाई फ्यूजन रेस्त्रां में इधर-उधर चलती फिरती दिखाई देती है, ये कस्टमर को ड्रिंक्स लाकर देते हैं. इनकी वजह से वेटर्स को भी मदद मिली है क्योंकि अब उन्हें पूरे दिन रेस्‍टोरेंट के चक्कर नहीं लगाने पड़ते. हर रोबोट की डिज़ाइन मनुष्यों की तरह है, जिसमें वह इंसान की तरह सर्विंग ट्रे को पकड़ सकते हैं. उनके चेहरों पर कभी-कभी मुस्कान भी देखी जा सकती है और कभी-कभी इनकी त्योरियां भी चढ़ जाती हैं.

रेस्‍टोरेंट में नजर आ रहे है रोबोट्स

एमी ने एक टेबल पर बैठी दो महिलाओं को दो ग्लास आइस टी सर्व करते हुए कहा- “Hi, Yeah raha apka order ise tray se utha li jiye. 20 सेकंड में मैं अपने आप वापस चली जाऊंगी.”  कस्टमर्स को अपने ड्रिंक्स खुद ही उठाने होते हैं.  हालांकि रोबोट सर्वर की शुरुआत चीन में कई साल पहले ही हो गई थी, फिर भी दुनिया भर के रेस्‍टोरेंट के लिए ये अनोखे थे. केवल कुछ मुट्ठी भर डच रेस्‍टोरेंट में ये सेवा उपलब्ध है.

फिलहाल तो, दादावन की रोबो-सर्विस सिर्फ ड्रिंक्स तक ही सीमित है, लेकिन रेस्‍टोरेंट के मालिक को उम्मीद है कि वे इसकी पहुंच को जल्दी बढ़ाएंगे. रेस्‍टोरेंट के प्रतिनिधि पॉल सेजबेन का कहना है कि इन रोबोट्स की वजह से वेटरों की नौकरी को कोई खतरा नहीं है. उन्होंने कहा- ‘हमारी टीम इन रोबोट्स के साथ वास्तव में बहुत खुश है’ फेस मास्क पहने स्टाफ रोबोट की ट्रे पर ड्रिंक्स लोड करते हैं, और फिर टेबल नंबर दबाते हैं और रोबोट फर्राटे से अपना काम करके वापस आ जाता है.

सोनू सूद के नाम पर धोखाधड़ी से मांगे जा रहे है पैसे

देखे भारत में कौन सा ऐप्प हो रहा ये डाउनलोड

Related posts

Leave a Comment