REET 2020: REET अधिसूचना 2020, राजस्थान तृतीय श्रेणी शिक्षक भारती ऑनलाइन फॉर्म तिथि, जानिए REET pariksha के बारे में

REET 2020 – On August 2, there will be a REAT exam for the recruitment of 31 thousand teachers.

आरईईटी भर्ती अधिसूचना 2020 में आवेदन पत्र, परीक्षा तिथि, पात्रता मानदंड और कई अन्य शामिल हैं। उम्मीदवार 2018 से REET रिक्ति 2020 नवीनतम समाचार की प्रतीक्षा कर रहे हैं, लेकिन अब तक इसकी घोषणा नहीं की गई है। बोलते हुए निराश हुए, हम उन सभी के लिए अच्छी खबर लेकर आए, जो लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। राजस्थान सरकार ने आधिकारिक तौर पर उन सभी उम्मीदवारों के लिए आरईईटी भर्ती पर एक बयान दिया जो इसके लिए इंतजार कर रहे हैं। बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन राजस्थान (RBSE) वह प्राधिकरण है जो REET पर नियंत्रण रखता है। हम अंतिम आरईईटी परीक्षा के बारे में बात करते हैं, यह 11 फरवरी, 2017 को आयोजित किया गया था, तृतीय श्रेणी शिक्षक पद की 35,000 रिक्तियों की भर्ती के लिए। यह एक बहुत बड़ी परीक्षा थी जिसमें राजस्थान राज्य भर में 2,600 परीक्षा केंद्रों पर 10 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने भाग लिया था। शिक्षा मंत्री ने कहा कि आरईईटी 2020 आवेदन फॉर्म इसी तारीख से शुरू हो रहे हैं, नीचे पूरी खबर पढ़ें।

REET pariksha के बारे में जानिये …

REET 2020: आरईईटी के रूप में जाना जाने वाला शिक्षक के लिए राजस्थान पात्रता परीक्षा शिक्षकों के लिए एक भारतीय प्रवेश परीक्षा है। कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के सरकारी स्कूलों में शिक्षण कार्य प्राप्त करने के लिए परीक्षा अनिवार्य है। कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के शिक्षकों के लिए और कक्षा 6 से कक्षा 8 के लिए पेपर 2 के लिए पेपर 8 है। यह केंद्र सरकार और राज्य दोनों द्वारा आयोजित किया जाता है। भारत में सरकारें। सर्टिफिकेट / स्कोर कार्ड 03 वर्षों के लिए मान्य होगा।

REET 2020 फॉर्म भरने से पहले विवरण के लिए इस लेख को पढ़ें. आरईईटी 2020 (REET 2020) राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा अधिसूचना 2020

खुशखबरी ! REET 2020 31 अगस्त को 31,000 स्तर के लिए आयोजित किया जाएगा -आरईईटी 3 शिक्षक प्रवेश परीक्षा 2020. REET 2020 परीक्षा दिनांक:  02.08.2020.

REET 2020 के लिए आधिकारिक वेबसाइट http://rajeduboard.rajasthan.gov.in/Get विवरण नीचे दी गई छवि के माध्यम से ……

REET 2020 परीक्षा के लिए योग्यता: Qualification

कक्षा 1 से 5 के लिए शिक्षा योग्यता नीचे दी गई है।

कम से कम 50% अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) और प्रारंभिक शिक्षा में 2 वर्षीय डिप्लोमा के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उत्तीर्ण (जो भी नाम से जाना जाता है)।

या

वरिष्ठ माध्यमिक (या इसके समकक्ष) कम से कम 45% अंकों के साथ और उत्तीर्ण या एनसीटीई (मान्यता मानदंड और प्रक्रिया), विनियमन, 2002 के अनुसार प्रारंभिक शिक्षा में 2 वर्षीय डिप्लोमा के अंतिम वर्ष में (जो भी नाम से जाना जाता है)।

या

सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और 4 साल के बैचलर ऑफ एलिमेंट्री एजुकेशन (B.El.Ed) के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उत्तीर्ण।

या

वरिष्ठ माध्यमिक (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और 2 साल के डिप्लोमा इन एजुकेशन (विशेष शिक्षा) के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उत्तीर्ण।

या

दो साल के डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (जो भी नाम से जाना जाता है) के अंतिम वर्ष में स्नातक और उत्तीर्ण या उत्तीर्ण।

कक्षा 6 से 8 के लिए शिक्षा योग्यता नीचे दी गई है।

स्नातक और उत्तीर्ण या 2 साल के डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन (जो भी नाम से जाना जाता है) के फाइनल में दिखाई देता है।

या

कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक और 1-वर्षीय बैचलर इन एजुकेशन (B.Ed) में उत्तीर्ण या उपस्थित होना।

या

इस संबंध में समय-समय पर जारी NCTE (मान्यता मानदंड और प्रक्रिया) विनियमों के अनुसार कम से कम 45% अंकों के साथ स्नातक और 1-वर्षीय बैचलर इन एजुकेशन (B.Ed) में उत्तीर्ण।

या

कम से कम 50% अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) और प्रारंभिक शिक्षा में 4-वर्षीय बैचलर (बी.एल.एड) अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उत्तीर्ण।

या

सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और 4 साल के B.A / B.Sc.Ed या B.A के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उत्तीर्ण। Ed./B.Sc.Ed।

या

कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक और 1-वर्षीय बी.एड. (विशेष शिक्षा)।

REET 2020 फॉर्म भरने की प्रक्रिया

REET Vacancy
REET Vacancy

REET 2020 के लिए आवेदन कैसे करें
सभी इच्छुक और योग्य उम्मीदवार केवल ऑनलाइन मोड के तहत आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार बीएसईआर की आधिकारिक वेबसाइट की मदद से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सबमिट किए गए फ़ॉर्म के किसी अन्य मोड को अस्वीकार किए गए मोड के रूप में माना जाता है। इसलिए हमने सभी उम्मीदवारों को सलाह दी कि वे विधिवत ऑनलाइन फॉर्म भरें।

अभ्यर्थी http://rajeduboard.rajasthan.gov.in से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

Disclaimer: All information is gathered from various internet sources.

Related posts

Leave a Comment