प्रयागराज: IFFCO प्लांट में अमोनिया गैस का रिसाव, दो अफसरों की मौत, 20 से ज्यादा कर्मचारी बीमार

यूपी के प्रयागराज जिले में उस वक्त हड़कंप मच गया जब यहां यूरिया बनाने वाली एक एक फैक्ट्री में अमोनिया गैस का रिसाव हो गया. अमोनिया गैस की चपेट में आने से प्लांट के दो अधिकारियों की मौत हो गई जबकि कई कर्मचारी बीमार हैं. बीमार में 14 कर्मचारियों की हालत ज्यादा खराब है. बताया जा रहा है कि कंपनी के 20 से ज्यादा कर्मचारी बीमार हैं. गंभीर रूप से बीमार कर्मचारियों को अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. मृतकों का नाम असिस्टेंट मैनेजर बीपी सिंह (BP Singh) और डिप्टी मैनेजर अभिनंदन (Abhinandan) बताया जा रहा है.

इफ्को प्लांट में हुआ गैस रिसाव

गैस रिसाव का ये हादसा इफ्को प्लांट का है. करीब रात 12 बजे यहां अमोनिया गैस (Omnia Gas) का रिसाव हो गया. हादसे के वक्त प्लांट में करीब 100 कर्मचारी और कई अफसर काम कर रहे थे. इफ्को कंपनी शहर से करीब 40 KM दूर फूलपुर इलाके में है. पाइप में लीकेज की वजह से अमोनिया गैस का रिसाव हुआ. इंजीनियर्स की टीम ने पाइप में लीकेज को ठीक कर दिया है. अधिकारियों ने दावा किया है कि प्लांट में अब सब सामान्य है. आसपास घनी आबादी होने की वजह से बड़े हादसे की आशंका थी. हादसे के बाद पूरे प्लांट को खाली करा लिया गया था. फिलहाल इफ्को प्रशासन मामले की जांच करा रहा है. अगर किसी की लापरवाही पाई जाती है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी. हादसे के बाद पुलिस और प्रशासन के भी बड़े अफसर मौके पर पहुंचे हैं.

अधिकारियों का दावा, अब सब ठीक

पाइप में लीकेज की वजह से अमोनिया गैस का रिसाव हुआ. इंजीनियर्स की टीम ने पाइप में लीकेज को ठीक कर दिया है. अधिकारियों ने दावा किया है कि प्लांट में अब सब सामान्य है. आसपास घनी आबादी होने की वजह से बड़े हादसे की आशंका थी. हादसे के बाद पूरे प्लांट को खाली करा लिया गया था. फिलहाल इफ्को प्रशासन मामले की जांच करा रहा है. अगर किसी की लापरवाही पाई जाती है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी. हादसे के बाद पुलिस और प्रशासन के भी बड़े अफसर मौके पर पहुंचे हैं.

सीएम योगी ने जताया शोक

उधर, इफ्को प्लांट में गैस लीकेज की घटना पर CM Yogi ने दुख व्यक्त किया है. सीएम कार्यालय की तरफ से कहा गया है कि मामले में जांच के आदेश दिए गए हैं.

2 साल में पांच बार हुई लीकेज की घटनाएं

ये पहली बार नहीं है जब प्लांट में गैस लीकेज की घटना हुई है. बीते 2 साल में 5 बार यहां गैस लीकेज की घटना हो चुकी है. बार-बार हो रहे लीकेज से कंपनी की साख पर सवाल उठ रहे हैं.

Joe Biden ने लाइव टीवी पर लगवाया कोरोना का टीका, कहा- पूरी तरह से सुरक्षित है वैक्सीन

Related posts

Leave a Comment