PNB: ATM से Cash निकालने के बदले नियम, जानिए क्या है नया तरीका

Punjab National Bank के ग्राहकों के लिए ये बेहद और बड़ी जरूरी खबर है. PNB 1 दिसंबर से ATM से कैश निकालने (Cash Withdrawal) के तौर तरीकों में बदलाव करने जा रहा है.

PNB के ATM से पैसा निकालने का तरीका बदला

आजकल बढ़ते ATM फ्रॉड्स को देखते हुए PNB ने अपने ग्राहकों के हित में ATM से पैसे निकालने को ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए OTP System को लागू किया है, जो कि 1 दिसंबर 2021 से शुरू होगी. यानि ATM से कैश निकालने पर अब कस्टमर अपने PIN के अलावा एक वन टाइम पासवर्ड (OTP) भी डालेगा, जो बैंक की ओर से कस्टमर को भेजा जाएगा .

OTP से निलेगा ATM से कैश

पंजाब नेशनल बैंक 1 दिसंबर से PNB 2.0 (PNB, eOBC, eUNI) वन टाइम पासवर्ड (OTP) बेस्ड Cash Withdrawal सुविधा शुरू करने जा रहा है. PNB ने अपने Tweet के जरिए बताया है कि 1 दिसंबर से रात 8 बजे से लेकर सुबह 8 बजे के बीच PNB 2.0 ATM से एक बार में 10,000 रुपये से ज्यादा की कैश निकासी अब OTP Based होगी.

यानि रात के समय में 10,000 रुपये से ज्यादा का अमाउंट निकालने के लिए PNB ग्राहकों को ओटीपी की जरूरत होगी. इसलिए ग्राहक अपना रजिस्टर्ड मोबाइल साथ लेकर जाएं. PNB ने ये कदम ATM फ्रॉड के बढ़ते मामलों को देखते हुए उठाया है. यानि रात के समय में 10000 रुपये से ज्यादा का अमाउंट निकालने के लिए PNB ग्राहकों को OTP की जरूरत होगी. इसलिए ग्राहक अपना रजिस्टर्ड मोबाइल साथ लेकर जाएं. PNB ने ये कदम ATM फ्रॉड के बढ़ते मामलों को देखते हुए उठाया है.

कैसे काम करेगा ये सिस्टम

जब आप आपना डेबिट कार्ड लेकर PNB के ATM में जाएंगे और कैश निकालने के लिए कार्ड को डालकर पिन डालेंगे तो बैंक आपके Registered Mobile Number पर एक OTP भेजेगा, जिसका इस्तेमाल सिर्फ एक बार के ट्रांजैक्शन में होगा, अगर आप दूसरा ट्रांजैक्शन करते हैं तो दूसरा OTP आपके मोबाइल पर आएगा. ये नया सिस्टम सिर्फ ATM फ्रॉड्स को रोकने के लिए है. इससे कैश निकालने की प्रक्रिया पर कोई असर नहीं होगा.

देश के तीन वैक्सीन सेंटरों का आज दौरा करेंगे PM मोदी, अहमदाबाद, पुणे और हैदराबाद जाएंगे

Related posts

Leave a Comment