देश के तीन वैक्सीन सेंटरों का आज दौरा करेंगे PM मोदी, अहमदाबाद, पुणे और हैदराबाद जाएंगे

कोरोना महामारी के बीच इस बीमारी से बचाव के लिए वैक्सीन बनने का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है. इस बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) शनिवार को पुणे (Pune), अहमदाबाद(Ahemdabad) और हैदराबाद (Hyderabad) का दौरा करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी वहां विकसित किए जा रहे Covid-19 टीके से जुड़े कार्यों का जायजा लेंगे.

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी इन केंद्रों का दौरा करेंगे और वह वैज्ञानिकों के साथ चर्चा कर अपने नागरिकों के टीकाकरण के लिए तैयारियों, चुनौतियों और प्रयासों का खाका तैयार करने के संबंध में जानकारी हासिल करेंगे.

पीएमओ ने ट्वीट किया, ‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को टीका विकास और विनिर्माण प्रक्रिया की व्यक्तिगत समीक्षा के लिए तीन शहरों की यात्रा पर जाएंगे. वह अहमदाबाद में जाइडस कैडिला पार्क, हैदराबाद में भारत बायोटेक और पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया जायेंगे.’ 

गुजरात के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल (Nitin Patel) ने बताया कि मोदी अहमदाबाद के पास प्रमुख दवा कम्पनी ‘जाइडस कैडिला‘ के संयंत्र का दौरा करेंगे और वहां विकसित किए जा रहे Covid-19 के टीके बारे में जानकारी हासिल करेंगे. ‘जाइडस कैडिला‘ का संयंत्र अहमदाबाद शहर के पास चांगोदर औद्योगिक क्षेत्र में स्थित है. दवा बनाने वाली कंपनी ने पहले घोषणा की थी कि Covid-19 के संभावित टीके का प्रथम चरण का परीक्षण पूरा हो गया है और दूसरे चरण का परीक्षण अगस्त में शुरू किया गया था.

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री सुबह करीब 9:30 बजे ‘जाइडस कैडिला’ के संयंत्र पहुंचेंगे. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इसके बाद मोदी पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) का दौरा करेंगे, जिसने Covid-19 का टीका विकसित करने के लिए मशहूर दवा कम्पनी ‘एस्ट्राजेनेका’ और ‘Oxford University’ के साथ भागीदारी की है.

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री दोपहर साढ़े 12 बजे के करीब पुणे पहुंचेंगे. एक अधिकारी ने बताया कि इसके बाद प्रधानमंत्री हैदराबाद से लगभग 50 KM दूर ‘हकीमपेट वायुसेना अड्डे’ पहुंचेंगे. जहां वह Covid-19 का टीका विकसित कर रही कम्पनी ‘Bharat Biotech’ और ICMR के केंद्र का दौरा करेंगे. यहां Covid-19 टीके का तीसरे चरण का ट्रायल जारी है.

Ola-Uber पर सरकार ने कसी नकेल! नहीं वसूल सकेंगे ज्यादा किराया; गाइडलाइन जारी

Related posts

Leave a Comment