विजय दिवस पर पीएम मोदी रवाना करेंगे विजय ज्योति यात्रा, शहीदों को देंगे श्रद्धांजलि

साल 1971 में हुए भारत-पाकिस्तान युद्ध के 50 साल पूरा होने के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दिल्ली से ‘विजय ज्योति यात्रा’ रवाना करेंगे. 4 विजय मशाल एक साल तक पूरे देश के छावनी क्षेत्रों का भ्रमण करेगी और यात्रा अगले साल नई दिल्ली में पूरी होगी.

पीएम शहीदों को देंगे श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज विजय दिवस के मौके पर दिल्ली में नेशनल वॉर मेमोरियल पर शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे. इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, CDS बिपिन रावत और तीनों सेनाओं के प्रमुख मौजूद रहेंगे.

देश के विभिन्न भागों में जाएगी मशाल

रक्षा मंत्रालय ने बयान जारी कर बताया कि PM Modi 4 विजय मशाल को राष्ट्रीय समर-स्मारक पर लगातार जलती रहने वाली ज्योति से प्रज्ज्वलित करेंगे और फिर इन्हें रवाना करेंगे. विजय मशाल को 1971 के युद्ध के परमवीर चक्र और महावीर चक्र विजेताओं के गांवों सहित देश के विभिन्न भागों में ले जाया जाएगा. इसके साथ ही परमवीर चक्र और महावीर चक्र विजेताओं के गांवों के साथ-साथ 1971 के युद्ध स्थलों की मिट्टी को नई दिल्ली के राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में लाया जाएगा.

क्यों मनाया जाता है विजय दिवस

साल 1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर भारत को मिली जीत के लिए 16 दिसंबर को Vijay Diwas मनाया जाता है. इस युद्ध के अंत के बाद 93000 पाकिस्तानी सैनिकों ने आत्मसमर्पण कर दिया था. पूर्वी पाकिस्तान में स्वतंत्रता के लिए चल रहे संघर्ष के बीच 3 दिसंबर 1971 को भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध शुरू हुआ था. 13 दिन बाद यानी 16 दिसंबर को पाकिस्तानी सेना के बिना शर्त आत्मसमर्पण कर दिया और बांग्लादेश एक अलग देश बना.

Air India में इतिहास रचने की तैयारी! खुद एयरलाइन के कर्मचारियों ने लगाई बोली

Related posts

Leave a Comment