PM Modi ने यूपी को 5555 करोड़ की दी सौगात, 42 लाख ग्रामीणों को हर घर मिलेगा साफ पानी

यूपी में 42 लाख आबादी को फायदा पहुंचाने वाली 5,555 करोड़ की 23 ग्रामीण पाइप पेयजल योजनाओं की शुरुआत हो गई है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की उपस्थिति में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ग्रामीण पाइप पेयजल परियोजनाओं का शिलान्यास किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, “जब विंध्यांचल के हजारों गांवों में पाइप से पानी पहुंचेगा, तो इससे भी इस क्षेत्र के मासूम बच्चों का स्वास्थ्य सुधरेगा, उनका शारीरिक और मानसिक विकास और बेहतर होगा.”
UP मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ मुख्‍य कार्यक्रम स्‍थल सोनभद्र जिले के विकास खंड चतरा की ग्राम पंचायत करमांव में शामिल हुए. अपने संबोधन में मुख्‍यमंत्री ने कहा कि सरकार मिर्जापुर (Mirzapur) में 9 और सोनभद्र (Sonbadra) में 14 परियोजना शुरू करने जा रही है जिससे 42 लाख ग्रामीणों को हर घर नल योजना की सौगात मिलेगी. जल शक्ति मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक अगले 2 साल के भीतर योजना को पूरा कर गांवों में पानी की आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी.
देश के 2 करोड़ 60 लाख परिवारों को साफ पानी
पीएम मोदी ने कहा, आने वाले समय में जब यहां के 3 हजार गांवों तक पाइप से पानी पहुंचेगा तो 40 लाख से भी ज्यादा साथियों का जीवन बदल जाएगा. इससे यूपी के, देश के हर घर तक जल पहुंचाने के संकल्प को भी ताकत मिलेगी. हर घर जल पहुंचाने के अभियान को अब एक साल से भी ज्यादा समय हो गया है. इस दौरान देश में 2 करोड़ 60 लाख से ज्यादा परिवारों को उनके घरों में नल से शुद्ध पीने का पानी पहुंचाने का इंतजाम किया गया है. इसमें लाखों परिवार उत्तर प्रदेश के भी हैं.
पीएम मोदी ने कहा, “जीवन की बड़ी समस्या जब हल होने लगती है तो अलग ही विश्वास झलकने लगता है. ये विश्वास, उत्साह आपमें मैं देख पा रहा था. पानी के प्रति आपमें संवेदनशीलता कितनी है, ये भी दिख रहा है. सरकार आपकी समस्याओं को समझकर उनका समाधान कर रही है.”

Related posts

Leave a Comment