WhatsApp का विकल्प तलाश रहे लोग, 72 घंटे में 25 Million बढ़े Telegram के यूजर्स

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी का विरोध बढ़ता ही जा रहा है और अब इस विरोध के चलते यूजर्स इसकी जगह दूसरे विकल्प तलाशने लगे हैं. Whatsapp की इस नई पॉलिसी का फायदा दूसरे ऐप्स को मिल रहा है. इसका सबूत ये है कि अन्य मैसेजिंग ऐप Telegram के पिछले 72 घंटों में 25 Million यूजर्स बढ़े हैं. इसके मंथली एक्टिव यूजर्स की संख्या में भी इजाफा हुआ है.
500 Million से ज्यादा हुए एक्टिव यूजर्स
टेलीग्राम के फाउंडर पावेल दुरोव (Pavel Derov) ने बताया कि टेलीग्राम के मंथली एक्टिव यूजर्स की संख्या 500 Million से ज्यादा हो गई है. उन्होंने बताया कि 72 घंटे में 25 Million यूजर्स ने टेलीग्राम डाउनलोड किया है. पावेल के मुताबिक पूरी दुनिया में लोग टेलीग्राम से जुड़ रहे हैं. उन्होंने मुताबिक नए यूजर्स में से 38% यूजर्स एशिया के हैं 27% यूरोप के हैं और 21% नए यूजर्स लैटिन अमेरिका से हैं. बता दें कि ये ऐप साल 2013 में लॉन्च किया गया था.
Telegram में मिलते हैं ये खास फीचर्स
Telegram में ऐसे कई फीचर्स दिए गए हैं जो कि यूजर्स को व्हाट्सऐप में नहीं मिलते हैं. Telegram में यूजर्स को सीक्रेट चैट का ऑप्शन मिलता है. इसके लिए यूजर्स को एंड-टू-एन्क्रिप्शन ऑन करना होगा. इसके अलावा यूजर्स क्लाउड स्टोरेज की मदद से अपने मैसेज, डाक्यूमेंट और मीडिया फाइल्स स्टोर कर सकते हैं. खास बात ये है कि आप कई डिवाइस में एक ही Telegram अकाउंट चला सकते हैं.
क्या है WhatsApp की प्राइवेसी पॉलिसी
WhatsApp यूजर्स को ऐप की नई टर्म और प्राइवेसी पॉलिसी को जल्द ही एग्री करना होगा. माना जा रहा है कि अगर आप इस प्राइवेसी पॉलिसी से एग्री नहीं होंगे तो आप WhatsApp का यूज नहीं कर पाएंगे. WABetaInfo की मानें तो WhatsApp 8 February 2021 को अपनी टर्म्स ऑफ सर्विस (Terms of Services) को अपडेट करने जा रहा है. अगर App यूजर्स इससे एग्री नहीं होते हैं तो वे WhatsApp इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.
WhatsApp ने दी सफाई
WhatsApp ने यूजर्स के विरोध को देखते अपनी सफाई भी दी है. WhatsApp ने ये साफ कर दिया है कि न तो WhatsApp और न ही फेसबुक यूजर्स के प्राइवेट मैसेज को पढ़ सकता है और न ही WhatsApp पर आपके फ्रैंड्स और फैमिली के साथ आपकी कॉल सुन सकता है. आप जो भी शेयर करते हैं, वह आपके बीच रहता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके पर्सनल मैसेज एंड टू एंड इन्क्रिप्शन द्वारा सुरक्षित हैं. हम इस सिक्योरिटी को कमजोर नहीं होने देंगे.

Related posts

Leave a Comment