Bird Flu से दहशत! देश के इन 6 राज्यों में वायरस की पुष्टि, दिल्ली-छत्तीसगढ़ में अलर्ट

देश में कोरोना के बीच अब बर्ड फ्लू (Bird Flu) ने भी तेजी से पैर पसारने शुरू कर दिए हैं. भारत के 6 राज्यों में अब तक बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है, जबकि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और छत्तीसगढ़ में पक्षियों के सैंपल लैब में भेजे गए हैं. हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश, गुजरात, राजस्थान और केरल में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) और केरल (Kerala) से बढ़कर बर्ड फ्लू के वायरस ने 4 राज्यों को अपनी चपेट में ले लिया है.

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के पोंग इलाके में बर्ड फ्लू (Bird Flu) की पुष्टि के बाद हड़कंप मच गया है. वहीं, बर्ड फ्लू वायरस की दहशत हिमाचल के पड़ोसी राज्य पंजाब (Punjab) तक पहुंच गई है. हालांकि, पंजाब में अभी तक बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं हुई है. इस बीच हरियाणा के पंचकुला में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद सरकार ने डेढ़ लाख से ज्यादा मुर्गियों को मारने का फैसला किया है.

राजस्थान के 11 जिलों में फैला बर्ड फ्लू

राजस्थान में भी बर्ड फ्लू (Bird Flu) ने दस्तक दे दी है. सूबे के सवाई माधोपुर (Swai Madhopur), पाली (Pali), दौसा (Dausa) और जैसलमेर(Jaisalmer) समेत 11 जिलों में बर्ड फ्लू के मामलों की पुष्टि हुई है. उधर, मध्य प्रदेश में बर्ड फ्लू की पुष्टि वाले जिलों की फेहरिस्त बढ़ती जा रही है. मंदसौर और नीमच में भी वायरस कन्फर्म हुआ है. एहतियात बरतते हुए इंदौर के एक पॉल्ट्री फॉर्म में साढ़े चार सौ मुर्गियों को मार दिया गया है. गुजरात के जूनागढ़ में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. केरल के दो प्रभावित जिलों में मुर्गियों को मारा गया है. केरल, हरियाणा और हिमाचल के प्रभावित इलाके के दौरे के लिए केंद्रीय टीम को भेजा गया है.

Okhla Bird Sanctuary में अलर्ट

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के मयूर विहार III इलाके के एक पार्क में मृत कौए मिलने के बाद बर्ड फ्लू की जांच कराई जा रही है. उधर, ओखला बर्ड सेंक्चुरी में भी अलर्ट जारी है. निगरानी के लिए रैपिड रिस्पॉन्स टीम तैयार है. बता दें कि दिल्ली में पिछले चार दिनों में करीब पचास कौओं की मौत के बाद बर्ड फ्लू की दहशत है. जांच के लिए सैंपल भेजे गए हैं. हालांकि, अभी तक बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं हुई है लेकिन सरकार पूरी तरह अलर्ट है.

दिल्ली सरकार ने देश में तेजी से पांव पसारते बर्ड फ्लू (Bird Flu) के बीच राजधानी में पहले ही रैपिड रिस्पांस टीम को तैयार कर दिया है. जो हालात पर पैनी नजर रख रही है. बर्ड फ्लू से दहशत का आलम ये है कि लोगों ने चिकन खाना कम कर दिया है. हरियाणा समेत कई राज्यों में बर्ड फ्लू (Bird Flu) के खतरे को देखते हुए पंजाब सरकार ने दूसरे राज्यों से आने वाले मीट, मुर्गों और अंडों पर अगले सात दिनों के लिए प्रतिबंध लगा दिया है.

Related posts

Leave a Comment