अब इनको भी मिलेगा PF का फायदा, 40 करोड़ लोग आएंगे दायरे में

केंद्र सरकार फिलहाल आत्मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan) चला रही है. ऐसे में अब सरकार ने एक प्लान बनाया है, जो अगले साल एक अप्रैल से लागू हो सकता है. इस योजना के जरिए 40 करोड़ लोगों को सीधा फायदा होगा. केंद्र सरकार असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को भी पीएफ (Provident Fund) का फायदा देना चाहती है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) को जल्द से जल्द इस प्लान को लागू करने की जिम्मेदारी दी गई है. इस प्लान को लागू करने से सरकार को शुरुआत में 1584 करोड़ रुपये का खर्चा आएगा.

इनको मिलेगा फायदा

इस योजना का लाभ ऐसे लोगों को मिलेगा, जिन्होंने 1 October 2020 से लेकर के 30 June 2021 के बीच नौकरी ज्वाइन की है. वहीं 2020 से 2023 तक पूरी योजना अवधि के दौरान खर्च 22810 करोड़ रुपये आएगा. ये लोग दुकानों या फिर किसी ऐसे प्रतिष्ठान में काम करते हैं जो पीएफ के दायरे में नहीं आते हैं और तभी इनको भविष्य निधि और ग्रैच्युटी जैसे लाभ भी नहीं मिल पाते हैं.

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के तहत नई नियुक्तियां करने वाले कर्मचारियों को सब्सिडी दी जाएगी. ये सब्सिडी कंपनियों एवं कर्मचारियों के जरिए 22 साल को लिए किए गए रिटायरमेंट फंड कंट्रीब्यूशन यानी PF को कवर करने के लिए होगी. PF में कर्माचरियों के जरिए किए जाने वाले 12 % योगदान और कंपनियों के जरिए किए जाने वाले 12% योगदान मतलब कुल 24% योगदान के समान सब्सिडी सरकार की तरफ से दो साल के लिए कंपनियों को प्रदान करेगी.

इस योजना के तहत सरकार 1,000 लोगों तक को नए रोजगार प्रदान करने वाली कंपनियों को दोनों की ओर से पीएफ अंशदान का भुगतान करेगी. वहीं, 1,000 से ज्यादा लोगों को नए रोजगार देने वाली कंपनियों को हर कर्मचारी के 12% अंशदान का ही दो वर्ष तक भुगतान करेगी.

Related posts

Leave a Comment