चीन में नया वायरस : मकड़ी जैसे दिखने वाले जीव Tick से फैला Bunya Virus

चीन में कीड़े से फैल रहा नया वायरस जिसका नाम है Bunya Virus। यह SFTS वायरस के नाम से भी जाना जाता है। यह मकड़ी जैसे दिखने वाले जीव Tick के काटने से फैलता है। चीन में अब तक 60 लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और 7 की मौत हो चुकी। चीन की मीडिया के मुताबिक, पिछले 6 महीने में पूर्वी चीन के जिआंगसु प्रांत के 37 लोग SFTS वायरस से संक्रमित हुए हैं। इसके बाद पूर्वी चीन के अनहुई प्रांत में 23 लोग संक्रमित पाए गए। चीनी मीडिया के मुताबिक, एसएफटीएस वायरस नया नहीं है। 2011 में वैज्ञानिकों ने इस वायरस को अलग किया था। SFTS (Bunyavirus) की कैटेगरी का है।

चीन में अब बुन्या वायरस का संक्रमण

मरीजों में ल्यूकोसाइट और ब्लड प्लेटलेट्स गिरे

सबसे पहले जिआंगसु की राजधानी नानजिंग में एक महिला इस वायरस से संक्रमित हुई। उसमें बुखार और खांसी जैसे लक्षण देखे गए। उसके शरीर में ल्यूकोसाइट और ब्लड प्लेटलेट्स में कमी भी देखी गई। एक महीने तक चले इलाज के बाद उसे अस्पताल से छुट्टी दी गई।

मरीज के ब्लड और पसीने से संक्रमण का खतरा

झेजियांग यूनिवर्सिटी के हॉस्पिटल में काम करने वाले डॉ. शेंग जिफांग का कहना है, इस वायरस का संक्रमण एक से दूसरे इंसान में फैल सकता है। संक्रमित मरीज के ब्लड और पसीने से SFTS वायरस फैलने की आशंका है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं, अभी स्थिति नियंत्रण में है।

अमेरिका में भी टिकटॉक बैन : ट्रम्प ने चाइनीज ऐप पर रोक की मंजूरी दी

Related posts

Leave a Comment