मुंबई इंडियंस ने पांचवीं बार जीता IPL का खिताब, फाइनल मुकाबले में दिल्ली को पांच विकेट से हराया

IPL 2020 के फाइनल मुकाबले में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indian) ने दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) को 5 विकेट से हराकर पांचवीं बार इस लीग का खिताब अपने नाम किया. मुंबई इंडियंस की इस जीत में कप्तान रोहित शर्मा का अहम योगदान रहा. उन्होंने फाइनल मुकाबले में 51 गेंदो में 68 रनों की शानदार पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 5 चौके और 2 छक्के लगाए.

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स की शुरुआत बेहद खराब रही. पहले ही गेंद पर शानदार फॉर्म में चल रहे मार्कस स्टोइनिस खाता खोले बिना ही पवेलियन लौट गए. इसके बाद तीसरे ओवर में अजिंक्य रहाणे भी दो रन बनाकर चलते बने. वहीं इनफॉर्म बल्लेबाज़ शिखऱ धवन भी 12 गेंदो में सिर्फ 15 रन बनाकर आउट हो गए. उन्हें जंयत यादव ने बोल्ड आउट किया.

सिर्फ 22 रनों पर 3 विकेट गिर जाने के बाद कप्तान श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत ने चौथे विकेट के लिए 96 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की. कप्तान श्रेयस अय्यर ने 50 गेंदो में नाबाद 65 रनों की शानदार पारी खेली. वहीं ऋषभ पंत ने 38 गेंदो में ताबड़तोड़ 56 रन बनाए. अय्यर ने जहां 6 चौके और 2 छक्के लगाए. वहीं पंत ने 4 चौके और 2 छक्के जड़े.

पंत के आउट होते ही दिल्ली की पारी एक बार फिर थम गई और 15 ओवर में 118 रन बनाने वाले दिल्ली 20 ओवरों में सिर्फ 156 रन ही बना सकी. इस दौरान शिमरन हेटमायर 05, अक्षर पटेल 09 और कगीसो रबाडा शून्य पर पवेलियन लौटे. वहीं MI के लिए ट्रेंट बोल्ट ने शानदार गेंदबाजी की. उन्होंने अपने कोटे के 4 ओवर में 30 रन देकर 3 विकेट झटके. इसके अलावा नाथन कुल्टर नाइल को 2 और जयंत यादव को एक सफलता मिली. वहीं जसप्रीत बुमराह इस मैच में एक भी विकेट नहीं ले सके.

इसके बाद दिल्ली से मिले 158 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई की शुरुआत शानदार रही. क्विंटन डिकॉक और कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने पहले विकेट के लिए 4.1 ओवर में 45 रनों की साझेदारी की. डिकॉक 12 गेंदो में 20 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें मार्कस स्टोइनिस ने पलेवियन भेजा. अपनी छोटी सी पारी में डिकॉक ने 3 चौके और 1 छक्का लगाया.

पहले विकेट गिरने के बाद सूर्यकुमार यादव (Surya Kumar Yadav) और रोहित के बीच दूसरे विकेट के लिए भी 45 रनों की साझेदारी हुई. सूर्यकुमार 19 रन बनाकर आउट हुए. वहीं रोहित ने 51 गेंदो में 68 रनों की मैच विनिंग पारी खेली. अपनी इस पारी में उन्होंने 5 चौके औक 4 छक्के लगाए. इन दोनों के आउट होने के बाद कीरन पोलार्ड 09 और हार्दिक पांड्या 03 भी पवेलियन लौट गए. लेकिन शानदार फॉर्म में चल रहे इशान किशन 19 गेंदो में 33 रन बनाकर नाबाद लौटे. उन्होंने अपनी इस पारी में 3 चौके और 1 छक्का लगाया. हालांकि, मुंबई की जीत कप्तान रोहित शर्मा ने ही सुनिश्चित कर दी थी.

अमेरिकी कंपनी फाइजर का दावा, तीसरे चरण में वैक्सीन 90% सफल

Related posts

Leave a Comment