महिलाएं घर बैठे करें मास्क बनाने का करोबार ये रही ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया

‘जीवन शक्ति योजना’ से जुड़ कर महिलाएं शुरू कर सकती हैं अपना कारोबार,घर बैठे करें कमाई

दोस्तों कोरोना महामारी ने आज पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है।  और लॉकडाउन की वजह से लोगो का काम धंधा चौपट हो गए है।  पिछले हफ्ते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम अपने सम्बोधन में कहा था की इस संकट के समय हमे अवसर तलाशने चाहिए।  इसलिए महिलाये Jeevan Shakti Yojana से जुड़कर घर बैठे मास्क बनाकर कारोबार शुरू कर सकती है।

आजकल हर महिला अपना खुद का व्यवसाय करना चाहती है, ताकि वह अपनी एक अलग पहचान बना पाए।  मौजूदा हालातों में कई महिलाओं का रोजगार छिन गया है, तो कई महिलाएं घर से काम करना चाहती होंगी. इस कड़ी में मध्यप्रदेश सरकार ने महिलाओं के लिए जीवन शक्ति योजना चलाई है. इस योजना के तहत महिलाओं को घर बैठे रोजगार (WORK FROM HOME) उपलब्ध कराया जाएगा. इस योजना से शहरी क्षेत्र की कोई भी महिला जुड़ सकती है. इस योजना के जरिए महिलाएं अच्छा पैसा भी कमा सकती हैं।

What is Jeevan Shakti Yojana (जीवन शक्ति योजना क्या है ?)

The Madhya Pradesh Government Launched Jeevan Shakti Yojana to given Employment to women

दोस्तों जीवन शक्ति योजना का उद्देश्य कोरोना संकट के समय लोगो को संक्रमण से बचाने के लिए काम कीमत पर ज्यादा मास्क की जरुरत है।   ऐसे में मध्य प्रदेश सरकार ने जीवन शक्ति योजना (Jeevan Shakti Yojana) के तहत महिलाओ को घर बैठे रोजगार दिया है ताकि कमकीमत पर ज्यादा से ज्यादा मास्क उपलब्ध हो सके और महिलाओ की कमाई भी हो ताकि वो जरुरत का सामान खरीद सके।

जीवन शक्ति योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करे ?

  • जीवन शक्ति योजना पंजीकरण के लिए सबसे पहले आपको http://maskupmp.mp.gov.in/index पर जाना होगा |
  • इसके बाद महिला उद्यमियो को अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर भरना होगा |
  • पंजीकरण की प्रक्रिया में बैंक खाता का विवरण भी दर्ज करना अनिवार्य है.
  • इसी समय मास्‍क तैयार करने की मासिक क्षमता भी पूछी जाएगी.
  • इस तहत पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद पंजीकृत मोबाइल पर पंजीकरण नंबर, पोर्टल का यूजर आईडी और पासवर्ड भी प्राप्‍त होगा.
  • ऐसे जीवन शक्ति योजना पोर्टल पर पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

Related posts

Leave a Comment