जानिए सिर्फ एक चम्मच कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को कैसे किया बर्बाद

दुनिया भर में कोरोना वायरस की कुल मात्रा लगभग 8 मिली लीटर है यानी औसतन एक चम्मच. चम्मच की क्षमता लगभग 6 ML होती है. ऐसे में सिर्फ एक चम्मच कोरोना वायरस दुनिया के 5 करोड़ 60 लाख से अधिक लोगों को अब तक संक्रमित कर चूका है. ऑस्ट्रेलिया के एक गणितज्ञ मैट पार्कर ने खुद के बनाए हुए एक फॉर्मूले के आधार पर ये अनुमान लगाया है. सबसे पहले उन्होंने ये पता लगाया कि कोरोना वायरस की कितनी मात्रा से लोग इन्फेक्ट हो जाते हैं. इसके बाद उन्होंने दुनिया भर में हर दिन कम से कम 3 लाख लोगों के संक्रमित होने का एक आंकड़ा लिया .

इस फॉर्मूले के आधार पर मैट पार्कर ने विश्व में Covid-19 से इन्फेक्टेड लोगों के शरीर में कोरोना वायरस की मात्रा की गणना की है.  कोरोना वायरस का आकार इतना छोटा होता है कि आप इन्हें अपनी आंखों से देख नहीं सकते हैं. मनुष्य की एक कोशिका का साइज करीब 100 माइक्रोमीटर होता है. ये हमारे सिर पर पाए जाने वाले एक बाल की चौड़ाई के लगभग बराबर हैं. इंसानों की कोशिकाओं का आकार Covid-19 वायरस के आकार से 10 लाख गुना अधिक होता है.

मैट पार्कर के अनुसार कोरोना वायरस असल में एक तरह के कंप्यूटर कोड की तरह है, जो इंसानों के सिस्टम यानी कोशिकाओं में गड़बड़ी पैदा करता है. इस वायरस ने इंसानों के साथ पूरी दुनिया के सिस्टम को भी संक्रमित कर दिया है.

फाइजर और मॉडर्ना के नतीजे भारत के लिए क्यों हैं अच्छी खबर, दोनों में से कौन सी वैक्सीन है बेहतर?

Related posts

Leave a Comment