केजरीवाल का ऐलान- केंद्र से नहीं मिली मुफ्त वैक्सीन, तो हम लगवाएंगे दिल्ली वालों को Free टीका

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने एक बार फिर केंद्र सरकार से अपील की है कि देश भर में लोगों को कोरोना की वैक्सीन मुफ्त लगवाई जाए. दिल्ली (Delhi) का जिक्र करते हुए केजरीवाल ने कहा कि अगर केंद्र सरकार यहां के लोगों को मुफ्त वैक्सीन (Free Vaccine) नहीं देती है तो दिल्ली सरकार अपने खर्चे पर दिल्ली की जनता को मुफ्त वैक्सीन लगवाएगी.

बता दें कि CM केजरीवाल हमेशा से कोरोना वैक्सीन को मुफ्त लगवाने की मांग करते आए हैं. अपनी मांग को CM Arvind Kejriwal ने बुधवार को फिर दोहराया, “केंद्र सरकार से अपील की थी कि हमारा देश बहुत गरीब है और ये महामारी 100 साल में पहली बार आई है. बहुत सारे लोग हैं जो हो सकता है कि इसका खर्च न उठा पाएं. केंद्र से मेरी अपील थी कि पूरे देश भर में ये वैक्सीन मुफ्त उपलब्ध कराई जाए. हम देखते हैं कि केंद्र सरकार क्या करती है. अगर केंद्र सरकार मुफ्त वैक्सीन नहीं देती है तो जरूरत पड़ने पर हम दिल्ली के लोगों के लिए इसको मुफ्त में उपलब्ध कराएंगे.” 

बता दें कि दिल्ली समेत पूरे देश में 16 January से कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू हो रहा है. पहले चरण में देश भर में लगभग 3 करोड़ लोगों को केंद्र सरकार मुफ्त कोरोना वैक्सीन दे रही है. इनमें स्वास्थ्यकर्मी, फ्रंटलाइन वर्कर शामिल हैं. इसके बाद 50 साल से अधिक उम्र के 27 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी. इन्हें कोरोना वैक्सीन मुफ्त दी जाएगी या नहीं. इस बारे में अभी तक जानकारी स्पष्ट नहीं है.

दिल्ली के सीएम केजरीवाल, पश्चिम बंगाल की CM Mamta Banerjee ने ऐलान किया है कि वो अपने राज्यों में लोगों को मुफ्त कोरोना वैक्सीन लगवाएंगे. बिहार चुनाव के दौरान BJP ने भी राज्य में सत्ता में आने पर मुफ्त वैक्सीन का वादा किया था.

सरकार के लिए वैक्सीन की कीमत 200 रुपये, प्राइवेट में 1000

पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट सरकार को कोविशील्ड वैक्सीन के 10 करोड़ डोज देने जा रही है. इसके लिए प्रत्येक डोज का दाम 200 रुपये होगा. सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institute) ने कहा कि हम गरीब, आम आदमी और स्वास्थ्यकर्मियों की मदद के लिए ऐसा कर रहे हैं. इसके बाद प्राइवेट मार्केट में एक डोज Covishield Vaccine का दाम 1000 रुपये होगा.

WhatsApp का विकल्प तलाश रहे लोग, 72 घंटे में 25 Million बढ़े Telegram के यूजर्स

Related posts

Leave a Comment