जेईई एडवांस्ड की परीक्षा 27 सितंबर को, जानें JEE Advanced परीक्षा के गाइडलाइन्स

देश के सभी IIT संस्थानों में इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा JEEAdvanced 2020 को 27 सितंबर को देश भर में बनाए गये परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की जायेगी. इस परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को परीक्षा देते समय कुछ नियमों एवं दिशा निर्देशों का पालन करना होगा. परीक्षा होने में मात्र 3 दिन का समय शेष बचा है. ऐसे में उन्हें सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा के समय निम्नलिखित नियमों का पालन करें.

  • स्टूडेंट्स बड़े बटन वाला कोई भी कपड़ा न पहनें.
  • स्टूडेंट्स को चेन, अंगूठी, ब्रेसलेट, ईयररिंग्स, पेंडेंट, हेयर पिन, हेयर बैंड और ताबीज आदि पहन कर परीक्षा सेंटर पर नहीं आना. ऐसी दशा में उन्हें प्रवेश की अनुमति नहीं दी जायेगी.
  • उन्हें स्मार्ट या डिजिटल घड़ी, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ डिवाइस, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, हेल्थ बैंड सहित किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट परीक्षा हाल में ले जाने की अनुमति नहीं है.
  • परीक्षार्थियों को रफ वर्क के लिए राइटिंग पैड परीक्षा के समय अंदर ही दिए जाएंगे.
  • प्रतिभागियों को परीक्षा केंद्र पर खुद का मास्क पहनना होगा.
  • उन्हें अपना सेनेटाइजर भी ले जाना होगा.

JEE Advanced 2020 परीक्षा: रिपोर्टिंग समय

परीक्षा के समय परीक्षा केंद्रों पर स्टूडेंट्स की भीड़ इकठ्ठा न हो इसलिए उन्हें अलग-अलग समय पर बुलाया है. सभी स्टूडेंट्स को रिपोर्टिंग टाइम की जानकारी उनके द्वारा कराये गए रजिस्टर्ड मोबाइल पर एसएमएस से दी जाएगी. परीक्षा सुबह 9 बजे से शुरू होगी. इसके लिए 7 बजे से रिपोर्टिंग शुरू होगी. परीक्षा शुरू होने से 25 Min पहले परीक्षार्थी कम्प्यूटर में लॉगइन कर जरूरी निर्देशों को पढ़ सकेंगे.

विदित है कि JEE Advanced 2020 परीक्षा के लिए योग्य स्टूडेंट्स में से सिर्फ 64 फीसदी छात्रों ने ही रजिस्ट्रेशन करवाया है. जेईई मेन परीक्षा के टॉप 2.45 लाख अभ्यर्थी JEE Advanced परीक्षा में बैठने के लिए योग्य होते हैं लेकिन इस बार सिर्फ 1.60 लाख छात्रों ने ही JEE Advanced के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है. इस बार JEE Advanced 2020 की परीक्षा IIT Delhi की तरफ से करवाई जा रही है.

दुनिया में फिर बढ़ी कोरोना केस की रफ्तार, 24 घंटे में आए 3.13 लाख नए मामले

Related posts

Leave a Comment