2020 में ISRO का यह पहला मिशन : 17 जनवरी को लॉन्च करने जा रहा है ISRO इस उपग्रह को…

ISRO’s first mission in 2020: GSAT 30, Indian Space Research Organization (ISRO) is going to launch its new communication satellite GSAT 30 on 17 January.

ISRO’s first mission in 2020: ISRO prepares to launch GSAT 30 satellite, will be launched with the help of Europe…

ISRO prepares to launch GSAT 30 satellite, will be launched with the help of Europe
ISRO 2020 : ISRO prepares to launch GSAT 30 satellite

2020 में ISRO का पहला मिशन: जीसैट 30 , भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) अपने नए संचार उपग्रह जीसैट 30 को 17 जनवरी को लॉन्च करने जा रहा है.

ISRO ने की जीसैट 30 उपग्रह को लॉन्च करने की तैयारी, यूरोप की मदद से होगी लॉन्चिंग

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) अपने नए संचार उपग्रह जीसैट 30 को 17 जनवरी को लॉन्च करने जा रहा है. इस संचार उपग्रह को यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी फ्रेंच गुआना की मदद से लॉन्च किया जाएगा. इस उपग्रह को अत्याधुनिक एरियन पांच रॉकेट के जरिए अंतरिक्ष में भेजा जाएगा.

इस साल इसरो का ये पहला मिशन होगा

2020 में ISRO का यह पहला मिशन होगा. इस उपग्रह का वजन काफी अधिक है. ऐसे में वजन ज्यादा होने के चलते इस उपग्रह को यूरोपियन अंतरिक्ष एजेंसी के एरियन 5 रॉकेट के जरिए लॉन्च किया जाएगा. यह उपग्रह निजी और सरकारी संचार कंपनियों की सेवा को बेहतर बनाने में मदद करेगा. इसरो इस साल कई और सैटेलाइट्स लॉन्च करने की योजना पर भी काम कर रहा है.

इस साल लांच की जाएंगी दस सेटलाइटें

इसरो के चेयरमैन के सिवन के मुताबिक साल 2020 में ISRO लगभग 10 सैटेलाइट्स लॉन्च करने की योजना पर काम कर रहा है. आदित्य एल1 मिशन को 2020 के मध्य में लॉन्च किया जाएगा. इस मिशन पर काफी तेजी से काम किया जा रहा है. यह मिशन पृथ्वी पर जलवायु परिवर्तन को समझने और भविष्यवाणी करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.

ISRO  2020 मिशंस : जीसैट 30, गगनयान & चंद्रयान 3…

पहला मिशन- जीसैट 30

17 जनवरी को लॉन्च होगा ISRO का पहला मिशन- जीसैट 30.  भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) अपने नए संचार उपग्रह जीसैट 30 को 17 जनवरी को लॉन्च करने जा रहा है. इस संचार उपग्रह को यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी फ्रेंच गुआना की मदद से लॉन्च किया जाएगा. इस उपग्रह को अत्याधुनिक एरियन पांच रॉकेट के जरिए अंतरिक्ष में भेजा जाएगा.

गगनयान पर चल रहा है तेजी से काम

ISRO  के बड़े प्रोजेक्ट मिशन गगनयान के लिए पहली टेस्ट फ्लाइट को दिसंबर में लॉन्च किया जाएगा. गगनयान भारत का पहला मानव अंतरिक्ष मिशन है इसे इसरो की ओर से दिसंबर 2021 तक प्रक्षेपित करने का लक्ष्य रखा गया है. इसरो भारतीय वायुसेना के साथ मिलकर इस प्रोजेक्ट पर काफी समय से काम कर रहा है.

चंद्रयान 3 पर भी चल रहा है काम

नए साल में ISRO ने चंद्रयान 3 की तैयारियों को भी तेज कर दिया है. चंद्रयान-3 को इसरो नवंबर 2020 में लॉन्च करने की योजना पर काम कर सकता है. इस अभियान के तहत ISRO चंद्रयान-2 को खोजने का काम भी करेगा.

Disclaimer: All information is gathered from various internet sources.

Source: www.zeebiz.com

Related posts

Leave a Comment