क्या ब्राजील को पीछे छोड़ भारत दूसरा प्रभावित देश बनने की राह पर

मेरिका और दुनिया भर में कोविड-19 से प्रभावित देशों में अब्राजील का नाम सबसे ऊपर है. केसों की संख्या को लेकर इन दोनों देशों के बाद भारत का नंबर तीसरा है. लेकिन चिंताजनक बात ये है कि स्थिति बदल सकती है.

Johns Hopkins University Center for Systems Science Engineering (JHU CSSE) का डेटा दिखाता है कि कोविड-19 महामारी की शुरुआत के बाद से, हर दिन जुड़ने वाले नए केसों की पूर्ण संख्या (एब्सोल्यूट नंबर) अमेरिका में सबसे अधिक रही है. इसके बाद ब्राजील और फिर भारत का नंबर आता है.

क्या ब्राजील को पीछे छोड़ भारत दूसरा प्रभावित देश बनने की राह पर

मई के अंत तक महामारी को लेकर अमेरिका में शिखर बीत गया लगता था और उसके बाद ब्राजील में हर दिन सबसे नए केस सामने आए. ये स्थिति जून के अंत तक चली. लेकिन फिर अमेरिका में दोबारा तेजी से हर दिन नए केस बढ़ने लगे और उच्चतम स्तर पर पहुंचने लगे, जबकि अमेरिका को अभी नया शिखर देखना बाकी है.

12 जुलाई को, अमेरिका के बाद किसी भी देश के लिए भारत में दूसरी सबसे अधिक दैनिक नए केसों की वृद्धि हुई. 13 अप्रैल के बाद पहली बार भारत ने इस मामले में ब्राजील को पीछे छोड़ा, 12 जुलाई को ब्राजील ने उस दिन 25,000 से कम नए केस दर्ज किए, वहीं भारत में इस दिन लगभग 29,000 नए केस सामने आए. अगर ऐसा ही ट्रेंड जारी रहता है, तो भारत कुल केसों की संख्या में ब्राजील को पीछे छोड़ने वाले रास्ते पर बढ़ सकता है.

WHO ने कहा- खतरा कोविड-19 से नहीं, बल्कि लीडरशिप की कमी से है

Related posts

Leave a Comment