Interesting Facts About Prime Minister’s Residence In India

Interesting facts about Prime Minister’s Residence: 5 bungalows built on 12 acres inside the Prime Minister’s residence, there is also a tunnel. Know all detail…

प्रधानमंत्री आवास के अंदर 12 एकड़ में बने हैं 5 बंगले, एक सुरंग भी है

prime minister residence
prime minister residence

साल 2019 देश की राजनीति के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण साल रहा है। ..प्रधानमंत्री आवास में एक सुरंग का होना एक बेहद दिलचस्प बात है। जिस घर में स्वयं देश का प्रधानमंत्री रहता हो, उस घर से जुडी बातें भी निश्चित ही दिलचस्प होंगी।

prime minister residence
prime minister residence

7, लोक कल्याण मार्ग प्रधानमंत्री आवास के नाम से भी जाना जाता है। यह 12 एकड़ ज़मीन में बने 5 अलग-अलग बंगलों का समूह है। इसका नक्शा रोबर्ट टॉर रसेल ने बनाया था। इन बंगलों में से एक प्रधानमंत्री का निवास स्थित कार्यालय, व्यक्तिगत निवास, गेस्ट हाउस, एसपीजी सुरक्षा केंद्र हैं।

prime minister residence
prime minister residence

प्रधानमंत्री आवास में शानदार बगीचा भी है-
इसके अलावा इन बंगलों में से प्रधानमंत्री के व्यतक्तिगत कार्यालय जाने के लिए एक ‘कांच की ट्यूब’ है जिससे प्रधानमंत्री सीधे अपने निवास स्थित दफ्तर में पहुँच जाते हैं।

PM residence
PM residence

इसके अलावा प्रधानमंत्री आवास में फिल्म देखने की भी व्यवस्था है

लगे रहो मुन्ना भाई, तारे ज़मीन पर, पीपली लाइव जैसी फिल्मों की प्राइवेट स्क्रीनिंग यहाँ पर हो चुकी है।

प्रधानमंत्री आवास का पूरा इलाका नो फ्लाई जोन है, यहाँ अपना पावर स्टेशन है, 24 घंटे एम्स के डॉक्टरों की ड्यूटी होती है। माली, चपरासी, इलेक्ट्रीशियन मिलाकर करीब 50 लोगों की ड्यूटी आवास में हमेशा होती है।

अब बात करते हैं सुरंग की

यह सच है कि प्रधानमंत्री आवास में एक सुरंग मौजूद है। इस सुरंग को बनाने के काम 2010 में शुरू किया गया और यह जुलाई 2014 में बनकर तैयार हो गयी। प्रधानमंत्री मोदी इस सुरंग का इस्तेमाल करने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं।

यह 2 किलोमीटर लम्बी सुरंग प्रधानमंत्री आवास को दिल्ली के सफदरगंज हवाईअड्डे से जोड़ती है।

इसकी उपयोगिता प्रधानमंत्री का समय बचाना और अधिक सुरक्षा प्रदान करना है। कहा जाता है कि प्रधानमंत्री मोदी अक्सर इसी सुरंग से हवाईअड्डे पर पहुँचते हैं।

सुरक्षा कारणों की वजह से सरकार या सरकारी संस्थाएं प्रधानमंत्री आवास की विस्तृत जानकारी कभी साझा नहीं करते। यह जानकारियां प्रधानमंत्री के करीबी लोगों जैसे सलाहकारों, अधिकारियों की विभिन्न किताबों से मिली हैं।

prime minister residence
prime minister residence

मुझे व्यक्तिगत तौर पर यह सुरंग वाली बात बेहद दिलचस्प लगी। आपके क्या विचार हैं? नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में हमारे साथ साझा करें …

Disclaimer: All information is gathered from various internet sources.

Related posts

Leave a Comment