भारत ने भेजी ब्राजील को कोरोना वैक्सीन, ब्राजील के राष्ट्रपति को याद आए हनुमानजी

भारत ने मदद का हाथ बढ़ाते हुए ब्राजील (Brazil) को कोरोना वैक्सीन की 20 लाख खुराक भेजी है जो अब वहां पहुंच चुकी है. विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर (Dr. S JaiShankar) ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी हैं.

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने ट्वीट किया, “ट्रस्ट द फार्मेसी ़ऑफ वर्ल्ड, भारत की बनाई गई कोरोना वैक्सीन ब्राजील पहुंची.” वहीं, अब राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो (Jair Bolsonaro) ने खुशी जाहिर करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का धन्यवाद किया है. उन्होंने ट्वीट में भगवान हनुमान की संजीवनी बूटी ले जाते हुए तस्वीर को शेयर की है. उन्होंने भारत समेत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इस मुश्किल वक्त की घड़ी में साथ देने के लिए आभार व्यक्त किया हैं.

ब्राजील में कोरोना वैक्सीन के पहुंचने के बाद बोलसोनारो ने अपना प्यार भारत के प्रति जाहिर करते हुए कहा, “कोरोना की जंग को लड़ने में मदद करने के लिये ब्राजील भारत का आभार व्यक्त करता है. हम भारत का धन्यवाद करते हैं. उन्होंने अपने ट्वीट के आखिर में भारत के प्रति अपना स्नेह जाहिर करते हुए हिंदी में धन्यवाद लिखा.”

ब्राजील अकेला देश नहीं जिसकी भारत ने मदद की हो. भारत लगातार अपने कई मित्र देशों की मदद में जुटा है. भारत ने 22 January को Covishield की 1.417 करोड़ खुराख भूटान (Bhutan), मालदीव (Maldives), बांगलादेश (Bangladesh), नेपाल (Nepal), म्यामांर (Myanmar) ओर सेशेल्स में पहुंचाई है. भारत लगातार अपने कई मित्र देशों की मदद करता रहा है. कोरोना वैक्सीन की सप्लाई का कार्य भारत की तरफ से लगातार जारी है. आपको याद दिला दें, भारी मांग पर भारत ने कुछ समय पहले हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की टेबलेट्स भी कई देशों को भेजी थी.

Pune : Covishield बना रहे सीरम इंस्टीट्यूट के नए प्लांट में लगी आग

Related posts

Leave a Comment