दिल्ली : कोरोना के बीच 169 दिन बाद फिर दौड़ी मेट्रो, दूरी के साथ सफर करते दिखे यात्री

कोरोना महामारी के बीच 22 March को बंद हुई दिल्ली मेट्रो आखिरकार 169 दिनों के बाद वापस अपने ट्रैक पर दौड़ने लगी है. इसके लिए डीएमआरसी (DMRC) ने पहले से ही पूरी तैयारियां कर ली थी. आज पहले दिन राजीव चौक मेट्रो स्टेशन (Rajeev Chauk Metro Station) पर सुबह से ही लोगों में मेट्रो से अपने दफ्तर जाने को लेकर उत्साह देखा गया. सभी यात्रियों ने मुंह पर मास्क लगाए और उचित दूरी के साथ अपना सफर शुरू किया.

कोरोना के बीच 169 दिन बाद फिर दौड़ी मेट्रो, दूरी के साथ सफर करते दिखे यात्री

यात्रा करने के लिए मेट्रो में नियमों का पालन करने को लेकर निर्देश जारी किए गए हैं, यदि कोई यात्री ऐसा नहीं करता है तो उस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. सोमवार को सबसे पहली मेट्रो येलो लाइन (समयपुर बादली-हुड्डा सिटी सेंटर) पर चलनी शुरू हुई और 12 सितंबर तक मेट्रो की सभी लाइनों पर परिचालन होने लगेगा. पहले चरण में दिल्ली मेट्रो दो पालियों में सुबह 7 से 11 बजे तक और दोपहर बाद 4 बजे से रात 8 बजे तक चलेगी.

सोमवार को सबसे पहली मेट्रो येलो लाइन (Samaypur-Huda City Centre) पर चलनी शुरू हुई और 12 September तक मेट्रो की सभी लाइनों पर परिचालन होने लगेगा. पहले चरण में Delhi Metro दो पालियों में सुबह 7 से 11 बजे तक और दोपहर बाद 4 बजे से रात 8 बजे तक चलेगी.

दूसरे फेज में ट्रेनें सुबह 7 बजे से दोपहर 1 बजे के बीच और शाम 4 बजे से रात 10 बजे के बीच उपलब्ध रहेंगी. 12 September से मेट्रो की सर्विस सामान्य रूप से शुरू हो जाएगी. यात्रियों की मेट्रो में सफर करने से पहले स्टेशन की एंट्री पॉइंट पर थर्मल स्क्रीनिंग की गई, वहीं लोगों ने सैनिटाइजेशन मशीन (Sanitization Machine) से हाथों को सैनिटाइज भी किया.

जिन यात्रियों में COVID के लक्षण दिखाई देंगे, उन्हें मेट्रो में यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी. मेट्रो के स्टेशन में दाखिल होते ही आपके बैग को भी सैनिटाइज करने का इंतजाम किया गया है.यात्रियों को एक-दूसरे से हमेशा 1 M की दूरी बनाए रखनी होगी. फ्रिस्किंग पॉइंट्स, कस्टमर केयर, एएफसी गेट्स समेत सभी जगहों पर निशान बनाए गए हैं, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके.

बिना मास्क बाजार गए तो इतना जुर्माना, CCTV से नजर रख रही है Delhi Police

Related posts

Leave a Comment