भारत को मिला देश का सबसे बड़ा जिला, एक हिस्सा पाकिस्तान तो एक चीन के कब्जे में

भारत को मिला देश का सबसे बड़ा जिला, एक हिस्सा पाकिस्तान तो एक चीन के कब्जे में

अनुच्छेद 370 हटने के बाद अब जम्मू कश्मीर और लद्दाख दो केंद्र शासित प्रदेश बन गए है और साथ ही भारत को मिल गया देश का सबसे बड़ा जिला और वह है लेह जिसका एक हिस्सा चीन और एक पाकिस्तान में है । दरअसल भारत के नए नक़्शे के अनुसार जम्मू-कश्मीर के मुकाबले लद्दाख का क्षेत्रफल बड़ा है और इसके बाद दो जिले है इनमे लेह और कारगिल शामिल है । क्षेत्रफल की दृष्टि से देखा जाये तो लेह अब भारत का सबसे बड़ा जिला बन गया है । हालाँकि लेह का एक हिस्सा पाकिस्तान और एक हिस्सा चीन के कब्जे में है ।भारत को मिला देश का सबसे बड़ा जिला, एक हिस्सा पाकिस्तान तो एक चीन के कब्जे में

इसके पहले क्षेत्रफल के मुताबिक भारत का सबसे बड़ा जिला गुजरात का कच्छ होता था । लेकिन भारत के नए नक्शे के अनुसार अब भारत का सबसे बड़ा जिला लेह होगा ।

ग्रह मंत्रालय के मुताबिक, 1947 के भूतपूर्व जम्मू कश्मीर राज्य में 14 जिले थे । ये जिले थे कठुआ, जम्मू, उधमपुर, रियासी, अनंतनाग, बारामुला, पूंछ, मीरपुर, मुजफ्फराबाद, लेह और लद्दाख, गिलगितम गिलगित बजारत, चिल्हास और ट्राइबल टेरिटरी ।

2019 तक आते आते भूतपूर्व जम्मू कश्मीर की राज्य सरकार ने इन 14 जिलों के क्षेत्रो को पुनर्गठित करके 28 जिले बना दिए थे । नए जिलों के नाम है – कुपवाड़ा, बांदीपुर, गांदरबल, श्रीनगर, बड़गांव, पुलवामा, शोपियां, कुलगाम, राजोरी, रामबाण, डोडा, किश्तवाड़, साम्बा और कारगिल ।

अब सर्वेअर जनरल ऑफ इंडिया ने भारत का नया नक्शा तैयार किया है इसके नुसार अब भारत में 28 राज्य और 9 केंद्रशासित प्रदेश हो गए है ।

Related posts

Leave a Comment