इंडेन ने LPG सिलेंडर का बुकिंग नंबर बदला, अब देशभर के ग्राहक एक ही नंबर से 24×7 कर सकेंगे बुकिंग

पेट्रोलियम एन्ड नेचुरल गैस मंत्रालय (Petroleum And Natural Gas Ministry) ने उपभोक्ताओं के लिए आज से एक नई सेवा शुरू करी है. ये लाभ सरकारी गैस कंपनी इंडेन गैस के उपभोक्ताओं के लिए है. इंडेन के उपभोक्ता आज से टोल फ्री नंबर(Toll Free Number) के माध्यम से बुकिंग करा सकेंगे. मंत्रालय ने इंडेन के ग्राहकों के लिए नया नंबर 7718955555 जारी किया है. इसके तहत अब घर बैठे गैस की बुकिंग हो जाएगी. सिलेंडर बुकिंग की सुविधा 24X7 होगी.

अब तक सभी गैस सिलेंडर की बुकिंग के लिए अलग-अलग नंबर दिए गए थे. लेकिन अब इन नंबरों को बंद करके पूरे देश के लिए एक ही नंबर लागू किया गया है. अब इंडेन के ग्राहक इसी Toll Free Number से अपने गैस सिलेंडर की बुकिंग करा सकते हैं.

मंत्रालय ने जानकारी दी कि यदि अब कोई उपभोक्ता अपने क्षेत्र में दूसरे टेलीकॉम सर्किल में भी चला जाता है तो वह इसी नंबर के जरिए गैस सिलेंडर की बुकिंग कर सकता है. इसके लिए उपभोक्ता को SMS या IVRS के जरिए गैस सिलेंडर की बुकिंग करानी होगी. जानाकरी के लिए बता दें कि अब इंडेन के उपभोक्ता सिर्फ अपने वेरिफ़िएड मोबाइल नंबर से ही गैस सिलेंडर की बुकिंग करा सकते हैं.

OTP सिस्‍टम भी हुआ लागू

घर में इस्तेमाल होने वाले सिलेंडर की चोरी रोकने के लिए नया LPG सिलेंडर डिलिवरी सिस्‍टम लागू कर दिया गया है. इसके तहत 1 नवंबर से LPG गैस सिलेंडर लेकर जब डिलिवरी ब्वॉय आपके घर पहुंचेगा तो आपको उन्‍हें वन टाइम पासवर्ड (OTP) बताना होगा. इस कोड को डिलिवरी ब्‍वॉय को दिखाए बिना आपको सिलेंडर की डिलिवरी नहीं की जाएगी.

देश में 83 लाख के करीब कोरोना मरीज, 24 घंटे में 38 हजार नए केस आए

Related posts

Leave a Comment