आईआईटी दिल्ली का इनोवेशन “Chakr DeCoV”, 10 मिनट में मास्क से 99 फीसदी वायरस खत्म करेगी

IIT Delhi ने ऐसी डिवाइस तैयार की है जिससे 10 मिनट में मास्क को दोबारा इस्तेमाल करने लायक बनाया जा सकेगा। इसका नाम Chakr DeCoV रखा गया है। इस डिवाइस एन-95 मास्क को दोबारा इस्तेमाल करने लायक बनाएगी साथ ही बायो-मेडिकल वेस्ट को घटाने का काम करेगी। शोधकर्ताओं का दावा है कि यह डिवाइस मास्क में मौजूद वायरस और बैक्टीरिया को 99.99 फीसदी तक खत्म करती है।

आईआईटी दिल्ली का इनोवेशन

आईसीएमआर से मिला अप्रूवल – Chakr DeCoV

इसे IIT के Startup Chakr Innovation ने तैयार किया है और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) से अप्रूवल मिल चुका है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, यह ओजोन आधारित डिवाइस है जिसकी मदद से मास्क को 10 गुना तक दोबारा इस्तेमाल करने लायक बनाया जा सकेगा।

डिवाइस कैसे काम करती है 

संस्थान के वाइस प्रेसिडेंट तुषार बाथम के मुताबिक, यह डिवाइस ओजोन आधारित है। ओजोन एक ऑक्सीडाइजिंग एजेंट है जो वायरस के उस प्रोटीन को नष्ट करता है जो संक्रमण की वजह बनता है। इसके बाद वायरस का आएनए भी डैमेज हो जाता है। मास्क को मशीन में रखा जाता है और ओजोन के असर से वह संक्रमणमुक्त हो जाता है।

IIT Delhi के डायरेक्टर प्रो. वी रामगोपाल राव के मुताबिक, संस्थान COVID-19 से जुड़ी दिक्कतों को तकनीक के जरिए सुलझाने में मदद कर रहा है। चाहें पीपीई किट उपलब्ध कराने की बात हो या चीजों के दोबारा इस्तेमाल और सुरक्षित डिस्पोजल का मामला हो, हम इसके लिए प्रतिबद्ध हैं।

रशिया में बनी कोविड-19 की दवा ‘कोरोनाविर’ को मिला अप्रूवल

Related posts

Leave a Comment