N-95 मास्क कोरोना वायरस को रोकने में पूरी तरह नाकाम, केंद्र ने जारी की एडवाइजरी

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर यहाँ कहा है की N-95 मास्क कोरोना वायरस को रोकने में पूरी तरह नाकाम। स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक डॉ. राजीव गर्ग की तरफ से लिखे गए इस पत्र में साफ साफ कहा गया है कि N-95 मास्क कोरोना वायरस को रोकने में पूरी तरह से नाकाम है। खासकर वाल्व लगा मास्क और नुकसानदेह है। यह वायरस को बाहर निकलने से नहीं रोक पता है। उन्होंने N-95 मास्क के इस्तेमाल पर अविलंब रोक लगाने का निर्देश दिया है।

N-95 मास्क कोरोना वायरस को रोकने में पूरी तरह नाकाम

सरकारी गाइडलाइन के मुताबिक ट्रिपल लेयर का मास्क बेहतर है। WHO ने भी ट्रिपल लेयर मास्क को बेहतर बताया है। यही वजह है कि अब स्वास्थ्य कर्मी भी ट्रिपल लेयर मास्क को तरजीह दे रहे हैं। आपको बता दें कि केंद्र सरकार मास्क को लेकर एक विस्तृत गाइडलाइन जारी कर चुकी है। लोगों से घर में बने मास्क के इस्तेमाल की अपील की है। साथ ही कहा है कि घर में बने मास्क को हर दिन अच्छे से धोना और सुखाना चाहिए।

आपको बता दें कि देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच AIIMS के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने भी एक दिन पहले माना था कि देश के कुछ हिस्सों में लोकल स्तर पर कम्युनिटी ट्रांसमिशन हो गया है। हालांकि उन्होंने कहा था कि अभी इस बात के पुख्ता सबूत नहीं है कि राष्ट्रीय स्तर पर COVID-19 का कम्युनिटी ट्रांसमिशन हुआ है। गौरतलब है कि देश में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 11 लाख से अधिक हो गई है। बीते 24 घंटे में 37,148 नए मामले सामने आए हैं जबकि 587 लोगों की मौत हुई। अब तक कुल 28117 लोगों की कोरोना वायरस की चपेट में आने से मौत हो चुकी है।”

कोलेस्ट्रॉल वाली दवा से इलाज, 5 दिन में कोरोना खत्म – वैज्ञानिकों का दावा

Related posts

Leave a Comment