Health Benefits of Milk: जाने, गर्म या ठंडा कौन सा दूध है ज्यादा फायदेमंद

Milk: आपकी मां ने भी आपको रोजाना दूध पीने की सलाह दी होगी. आप भी दूध पीने के कई फायदों (Benefits Of Milk) के बारे में जानते होंगे. दूध पीने से हड्डियां मजबूत (Strong Bones) होती हैं दांतों के लिए फायदेमंद होता है. बच्चों को हेल्दी रखने हड्डियों और दातों विकास के लिए दूध पीने की जरूरत होती है.

Benefits Of Milk: एसिडिटी, कब्ज और मोटापे के लिए रामबाण है ये… दूध!

Benefits Of Milk: कई लोगों को गर्म दूध (Hot Milk) पीना पसंद होता है तो कई को ठंडा. दूध सेहत के लिए सबसे पौष्टिक पेय पदार्थ है. दूध में कैल्शियम (Calcium), प्रोटीन (Protein), आयोडीन, पोटैशियम (Potassium), फॉस्फोरस और विटमिन बी 12 जैसे पोषक तत्वों से भरपूर 1 गिलास दूध आपके दिन भर की पोषक जरूरतों को पूरा कर सकता है. यहां जानें गर्म या ठंडा कौन सा है ज्यादा फायदेमंद.

BENIFITS OF MILK
BENIFITS OF MILK: जाने, गर्म या ठंडा कौन सा दूध है ज्यादा फायदेमंद

दूध गर्म पीना चाहिए या ठंडा यह सवाल हर किसी के मन में आता है. कई लोगों को गर्म दूध (Hot Milk) पीना पसंद होता है तो कई लोगों को ठंडा. दूध सेहत के लिए सबसे पौष्टिक पेय पदार्थ है. दूध में कैल्शियम (Calcium), प्रोटीन (Protein), आयोडीन, पोटैशियम (Potassium), फॉस्फोरस और विटमिन बी 12 जैसे पोषक तत्वों से भरपूर 1 गिलास दूध आपके दिन भर की पोषक जरूरतों को पूरा कर सकता है. लिहाजा फिट और हेल्दी रहने के लिए हर व्यक्ति को रोजाना कम से कम 1 गिलास दूध जरूर पीना चाहिए.

दूध ना केवल हड्डियों (Bones) के लिए बल्‍कि पूरी सेहत के लिए हेल्दी माना जाता है. कई लोगों को दूध पीना पसंद नहीं होता. ज्यादातर लोगों सोचते रहते हैं कि किसका दूध सबसे अच्छा होता है. अगर आप रोजाना दूध पीते हैं तो ये सब जानकारी रखनी चाहिए. क्‍या आपने कभी सोचा है ठंडा और गर्म दूध में से कौन सा दूध पीना ज्‍यादा फायदेमंद होता है? दूध स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी माना जाता है.

Raw Milk Benefits: कच्चा दूध स्किन को देता है नेचुरल ग्लो, स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद! जानें कैसे करें इस्तेमाल

Raw Milk Benefits: कच्चा दूध स्वास्थ्य के लिए तो फायदेमंद होता ही है साथ ही यह स्किन (Skin) को ग्लो (Glow) देने के साथ-साथ कई बीमारियों से लड़ने में भी लाभदायक हो सकती है. कच्चे दूध से चेहरे की प्राकृतिक चमक (Natural Glow Of Face) बरकरार रहती है! कच्चा दूध पीने से पेट में गैस (Acidity) बनने की समस्या खत्म हो सकती है और शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है.

जाने, गर्म या ठंडा कौन सा दूध है ज्यादा फायदेमंद

ठंडा दूध (Cold Milk) एसिडिटी (Acidity), मोटापा (Obesity) जैसी कई समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है. लेकिन, अगर आपको सर्दी-जुकाम है तो ठंडा दूध पीने से बचना चाहिए. यहां जानिेए दूध को ठंडा पीना चाहिए या गर्म दूध को कैसे पीने से होंगे ज्यादा फायदे….

  1. जल्दी पाचन के लिए पिए गर्म दूध

ठंडे दूध की तुलना में गर्म दूध का सबसे बड़ा लाभ ये है कि ये आसानी से पच जाता है. अगर आपको लैक्‍टोज नहीं पचता तो आप ठंडा दूध पीने से बचें क्‍योंकि इसे पचाना आपके लिए मुश्किल हो सकता है. गर्म दूध में लैक्‍टोज कम हो जाता हैं और इससे दस्‍त और बदहजमी जैसी समस्या नहीं होती. अगर ठंडा दूध पीने से पेट खराब होता हो, तो गर्म दूध पिएं. जब दूध को गरम किया जाता है तो, उसमें मौजूद लैक्‍टोज ब्रेक डाउन हो जाता है, जिससे वह पेट में जाने के बाद डायरिया या पेट नहीं फुलाता.

  1. अच्छी नींद के लिए पिएं गर्म दूध

हल्‍का गरम दूध पीने से अच्‍छी नींद आ सकती है. रात को सोने से पहले हल्‍का गरम दूध पीने से अच्‍छी नींद लेने में मदद मिल सकती है. दूध में मौजूद एसिड नींद उत्‍प्रेरण रसायनों, सेरोटोनिन और मेलाटोनिन का उत्‍पादन करता है, जिससे आपका दिमाग शांत होता है और नींद अच्‍छी आती है.

  1. एसिडिटी को करना है दूर तो पिए ठंडा दूध

ठंडा दूध पेट में एसिडिटी के कारण होने वाली जलन से राहत पहुंचाने में फायदेमंद हो सकता है. खाने के बाद आधा गिलास ठंडा दूध पीने से पेट में बनने वाला एसिड खत्म हो सकता है जिससे एसिडिटी होने की आशंका कम होती है.

  1. ठंडा दूध पीने से शरीर में पानी की कमी होगी दूर

ठंडा दूध आपके शरीर में पानी की कमी को दूर कर सकता है. सुबह के समय ठंडा दूध पीने का सबसे बेहतर समय होता है. अगर आपको फ्लू और कोल्‍ड है तो, ठंडा दूध पीने से बचें. रात में ठंडा दूध पीने से यह आपके पाचन तंत्र को गड़बड़ कर सकता है जिससे आपको नींद आने में दिक्कत हो सकती है.

See for more Health Tips here…

Disclaimer: All information is gathered from various internet sources.

Related posts

Leave a Comment