‘Gunjan Saxena’ बायोपिक नहीं एक मनगढ़ंत कहानी, करगिल जाने वाली पहली फीमेल पायलट कोई और

इंडियन एयरफाेर्स से रिटायर्ड विंग कमांडर नम्रता चांदी ने कहा- एयरफोर्स में कभी भी महिलाओं के साथ भेदभाव नहीं हुआ, ‘फिल्म में एयरफोर्स की जो इमेज दिखाई, उसे देख कोई लड़की एयरफोर्स ज्वाइन नहीं करना चाहेगी’.

‘‘बतौर फिल्म मेकर्स आप सिनेमैटिक लिबर्टी, क्रिएटिव फ्रीडम के नाम पर झूठ नहीं दिखा सकते हैं। धर्मा प्रोडक्शन को अपनी क्रिएटिव फ्रीडम ‘कभी खुशी-कभी गम’ जैसी फिल्मों में ही दिखानी चाहिए। मैं खुद एक Helicopter Pilot रही हूं, मैं 15 सालों तक Airforce में रही, लेकिन ऐसे किसी दुर्व्यवहार का सामना नहीं करना पड़ा, जैसा फिल्म में दिखाया गया है। मेल ऑफिसर ज्यादा प्रोफेशनल और जेंटलमैन होते हैं।’’ इंडियन एयरफोर्स से रिटायर्ड विंग कमांडर नम्रता चांदी ने हाल ही में आई फिल्म ‘गुंजन सक्सेना’ में दिखाई गई एयरफोर्स की इमेज को लेकर यह बात कही।

रिटायर्ड विंग कमांडर नम्रता चांदी

नम्रता ने बताया कि उनकी ट्रेनिंग 1995 में हकीमपेट और दुन्दिगल में हुई थी। उस दौरान 6 लड़कियों का बैच था, जिसमें Namrata के अलावा उनकी छोटी बहन Supreet Chandi, Gunjan Saxena, Anuradha Nair, Sarita Sirohi और Shrividhya Rajan थीं।

यह फिल्म बायोपिक नहीं, मनगढ़ंत कहानी है

नम्रता बताती हैं कि फिल्म में जिस तरह से Air force की निगेटिव और महिला पायलटों के साथ पुरुष साथियों का व्यवहार दिखाया गया है, उसे देखकर कोई भी महिला एयरफोर्स जॉइन नहीं करना चाहेगी। मैं खुद भी इस फिल्म को देखने के बाद कभी एयरफोर्स ज्वाइन करने के बारे में सोचती तक नहीं।

नम्रता बताती हैं कि करगिल में फ्लाई करने वाली पहली महिला पायलट Shri Vidhya Rajan थीं, जबकि फिल्म में दिखाया गया है कि वो पायलट Gunjan थी। इस फिल्म के जरिए Armed Force का मॉरल डाउन किया गया है। यह फिल्म बायोपिक नहीं, बल्कि एक मनगढ़ंत कहानी है। इस कहानी में गुंजन को एक विक्टिम के तौर पर दिखाया है। गुंजन के साथ उस यूनिट में दो और लेडी पायलट भी पोस्टेड थीं, लेकिन Gunjan Saxena फिल्म में उनका जिक्र तक नहीं किया गया।

नम्रता बताती हैं कि मैं हैरान हूं कि इस फिल्म में दिखाया गया है कि Gunjan Saxena को शौर्य चक्र मिला था, जो पूरी तरह से गलत है। ये ऐसे तथ्य हैं, जिसका खुद गुंजन ने भी खंडन नहीं किया। यह तथ्य दिखाकर मेकर्स ने वास्तविक शौर्य चक्र विजेताओं की बहादुरी और निष्ठा को धूमिल किया है।

सुपरस्टार प्रभास की ‘Adipurush’ का पोस्टर लॉन्च

Related posts

Leave a Comment