ग्रेजुएट छात्राओं को सरकार देगी 50-50 हजार रुपये, जानिए कैसे उठाएं फायदा

केंद्र सरकार देश की बेटियों को पढ़ने लिखने और आगे जिंदगी में सफल बनाने के लिए कई तरह की योजनाएं चलाती है. राज्य भी अपनी ओर से बेटियों को प्रोत्साहित करते हैं. इसी कड़ी में बिहार में नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की सरकार अपने राज्य की बेटियों को ग्रेजुएशन के बाद 50-50 हजार रुपये देगी.

बिहार में लड़कियों के लिए एक योजना चलती है जिसका नाम है Balika Snatak Protsahan Yojana, इस योजना के तहत ग्रेजुएशन पास करने वाली बच्चियों को राज्य सरकार 25-25 हजार रुपये की धनराशि देती थी. हाल ही में खत्म हुए बिहार विधान सभा चुनाव के दौरान मुख्यमंत्री Nitish Kumar ने कई बड़े ऐलान किए थे, जिसमें से एक ऐलान ये भी था कि अगर वो जीतकर आए तो ग्रेजुएट छात्राओं को मिलने वाली राशि को बढ़ाकर 50-50 हजार रुपये कर देंगे. अब उनके इस चुनावी वादे पर तेजी से काम शुरू हो गया है, उम्मीद है कि राज्य में ग्रेजुएट होने वाली छात्राओं को जल्द ही उनके खाते में 50-50 हजार रुपये आ जाएंगे.

बिहार के शिक्षा विभाग ने छात्राओं के बैंक खाते में पैसे भेजने का प्रस्ताव तैयार कर लिया है, जिसे अब मंजूरी के लिए वित्त विभाग के पास भेजा जाएगा. इसके बाद इसे कैबिनेट में मंजूरी के लिए लाया जाएगा. चूंकि ये सरकार का ही प्रस्ताव है तो कैबिनेट में मंजूरी भी इसे जल्द ही मिल जाएगी.

इस योजना से सीधे तौर पर 1.5 लाख छात्राओं को फायदा मिलेगा. राज्य सरकार के पास पिछले साल मुख्यमंत्री स्नातक बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत 1.4 लाख आवेदन आए थे. लेकिन इनमें से 84, 344 छात्राओं को ही पैसा दिया गया, बाकी बच्चियों के आवेदन में कुछ कमियों की वजह से पैसे नहीं मिल सके, लेकिन अब उनकी कमियों को दूर करके पैसा जारी किया जाएगा.

राज्य सरकार की ओर से तय किए गए प्रावधानों के मुताबिक ये लाभ उन्हीं छात्राओं को मिलेगा जिन्होंने राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त और संबद्धता प्राप्त महाविद्यालयों से ग्रेजुएशन किया हो. सरकार की तरफ से वित्त वर्ष 2019-20 के लिए इस योजना के तहत 200 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया था, जिसे साल 2020-21 के लिए बढ़ाकर 300 करोड़ रुपये कर दिया गया है.

इस योजना के तहत पैसा सीधा छात्राओं के बैंक खाते में आता है. इसलिए हर छात्रा का एक बैंक खाता होना चाहिए. इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्राओं को पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होता है. इसके लिए ई कल्याण की आधिकारिक वेबसाइट edudbt.bih.nic.in पर जाना होगा. यहां सबसे पहले ही लिंक For student registration and login only पर क्लिक करें. ई कल्याण ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा जिसे डाउनलोड कर लें.

फॉर्म भरते समय कुछ जरूरी पेपर्स बिल्कुल तैयार रखें. आधार कार्ड, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो, पते के लिए कोई भी ID, ग्रेजुएशन की मार्कशीट की फोटोकॉपी जरूरी पेपर्स हैं.

विजय दिवस पर पीएम मोदी रवाना करेंगे विजय ज्योति यात्रा, शहीदों को देंगे श्रद्धांजलि

Related posts

Leave a Comment