महाकुंभ 2021 को लेकर सरकार कर रही है खास तैयारियाँ, रखा जाएगा साफ़ सफाई का खास ख्याल

माघ मेले (Magh fair)में गंगा में नहाने आने वाले श्रद्धालुओं के लिए रेलवे ने इस बार खास इंतजाम किए. रेलवे ने अयोध्या(Ayodhya), वाराणसी (Varanasi)और प्रयाग (Prayag) स्टेशनों को जहां बेहद खूबसूरती से सजाया वहीं यहां श्रृद्धालुओं की सुविधा के कई तरह के इंतजाम किए. स्टेशनों पर यात्री सुविधाएं बढ़ाने के साथ ही साफ सफाई के भी खास इंतजाम किए गए.

महाकुंभ 2021 को लेकर रेलवे और सरकार कर रही है खास तैयारी

MahaKumbh 2021
MahaKumbh 2021: को लेकर सरकार की खास तैयारियाँ शुरू …

वाराणसी कैन्ट (Varanasi Cantt Station)रेलवे स्टेशन को पेंटिंग के जरिए बेहद खूबसूरत बनाया गया है

भारतीय रेलवे (Indian Railways) देश भर में रेल यात्रियों को यात्रा का बेहतर अनुभव देने के लिए स्टेशनों को नया और बेहतर लुक देने का प्रयास कर रहा है. वाराणसी कैन्ट रेलवे स्टेशन को रेलवे ने बेहद खूबसूरत बना दिया है. इस स्टेशन के प्लेटफॉर्म और रेल परिसर में बनाई गई पेंटिंग्स स्टेशन की सुंदरता बढ़ाने के साथ साथ यात्रियों को अपनी और आकर्षित कर रही है. वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन पर बनाई गई पेंटिंग में बनारस की संस्कृति और आध्यात्म के भी दर्शन होते हैं. ये कह सकते हैं की स्टेशन पर उतरते ही ये पेंटिंगें वाराणसी (Varanasi)के महत्व का ऐहसास दिला देती हैं.

प्रयाग घाट पर भी किए गए खास इंतजाम

Prayag jn.
Prayag jn.

(Prayag Ghat)प्रयाग घाट रेलवे स्टेशन भारतीय रेल का एक रेलवे स्टेशन है. यहां से गंगा नदी काफी करीब है. इसके चलते रेलवे ने माघ मेले के लिए यहां खास इंतजाम किए थे. यहां साफ – सफाई के साथ ही आने वाले श्रद्धालुओं के लिए अतिरिक्त टिकट काउंटर, पीने का पानी सहित कई अन्य मूलभूत सुविधाओं के इंतजाम किए गए थे.

अयोध्या (Ayodhya)में राम मंदिर का स्वरूप और उसका मॉडल माघ मेले में दिखाया गया

Ayodhya model
Ayodhya model

अयोध्या में राम मंदिर का स्वरूप और उसका मॉडल कैसा होगा इसे प्रयागराज में लगे माघ मेला के शिविर में जारी किया गया है. पिछले कुछ दिनों के अंदर यह मॉडल विहिप के शिविर में तैयार किया गया है. इस मॉडल का दीदार आम 12 जनवरी से कर रहे हैं. पिछले कई दिनों से अयोध्या में राम मंदिर के प्रस्तावित मॉडल का निर्माण कार्य विहिप के शिविर में चल रहा था. इसके लिए सीतापुर के कलाकारों के अलावा वहां की एक स्वयंसेवी संस्था की देखरेख में मॉडल बनाया गया है. भारतीय रेलवे भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या में बेहद खास रेलवे स्टेशन बना रही है. इस स्टेशन पर जहां लिफ्ट, एस्केलेटर्स, फुटओवर ब्रिज जैसी अनेकों सुविधाओं दी जाएंगी.

Government is making special preparations for Mahakumbh 2021, special care will be taken for cleanliness

महाकुंभ 2021 की तैयारियों में सरकार पूरी तरह से जुट गई है

Mahakhumbh 2021
Mahakhumbh 2021

महाकुंभ 2021 की तैयारियों में केन्द्र और उत्तराखंड सरकार पुरी तरह से जुट चुकी है. 2021 में हरिद्वार में महाकुंभ का आयोजन होना है. जनवरी 2021 में लगेगा महाकुंभ का मेला आयोजित किया जाएगा. सरकार इस मेले को विश्व स्तरीय मेला बनाने की तैयारी में लगी हुई है. इस मेले के लिए लगभग 200 देशों के प्रमुख लोगों को भेजा जा रहा है निमंत्रण भेजा जा रहा है. इसमें कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष को भी बुलाया भेजा जा रहा है.

इस बार 15000 हेक्टेयर क्षेत्र में महाकुंभ 2021(Mahakumbh 2021) का आयोजन किया जाएगा.

MahaKumbh 2021
MahaKumbh 2021

पिछली बार की तुलना में इस बार मेला क्षेत्र के इलाके को बढ़ाया जा रहा है. इस बार 15000 हेक्टेयर क्षेत्र में महाकुंभ 2021 का आयोजन किया जाएगा. इस बार हरिद्वार महाकुंभ का आयोजन गंगा की धारा के बायीं तरफ़ होगा. इस बार कुंभ मेले (Kumbh Mela)में सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. इस बार मेले में 5 लाख से ज़्यादा मोबाईल टॉयलेट की व्यवस्था की जाएगी.

Disclaimer: All information is gathered from various internet sources.

Related posts

Leave a Comment