रिलायंस जियो में गूगल 30 हजार करोड़ रुपए का निवेश करने की संभावना

Google रिलायंस इंडस्ट्रीज की jio platforms limited में हिस्सेदारी खरीदने के लिए बातचीत कर रही है। अमेरिकी कंपनी गूगल लगभग 4 बिलियन डॉलर यानी (30 हजार करोड़ रुपए) का निवेश कर सकती है। अगले कुछ हफ्तों में इसकी घोषणा हो सकती है। इस बारे में न तो रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कोई आधिकारिक बयान जारी किया है, न ही गूगल की ओर से कोई बयान आया है। इससे पहले फेसबुक ने 43 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया था। अगर गूगल रिलायंस जियो में यह निवेश करती है, तो कंपनी को मिलने वाला यह 14वां निवेश होगा। साथ ही यह दूसरा सबसे बड़ा निवेश होगा।

रिलायंस इंडस्ट्रीज की बुधवार को एजीएम है। ऐसी संभावना है कि चेयरमैन मुकेश अंबानी एजीएम में इस डील को लेकर संकेत दे सकते हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अप्रैल से अब तक जियो में हिस्सेदारी बेचकर और राइट्स इश्यू को मिलाकर कुल 1.70 लाख करोड़ रुपए हासिल किए हैं।

एक और डील की संभावना

जियो में सबसे पहला निवेश फेसबुक ने किया 

पिछले 12 हफ्ते में Reliance Jio को 13 निवेश मिल चुके हैं। Facebook ने 22 अप्रैल को सबसे पहले Jio Platform में निवेश की घोषणा की थी। Facebook ने जियो में 9.99 % हिस्सेदारी के लिए करीब 43 हजार करोड़ का भारी निवेश किया है।

इसके बाद सिल्वर लेक, विस्टा इक्विटी, जनरल अटलांटिक, केकेआर, मुबाडला और ने अतिरिक्त निवेश किया था। हाल ही में अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (एडीएआई), टीपीजी, एल कैटरटन, पीआईएफ और इंटेल ने भी निवेश की घोषणा की थी।

आईआईटी दिल्ली का इनोवेशन “Chakr DeCoV”

Related posts

Leave a Comment