कोरोना वैक्सीन पर बड़ी खुशखबरी, 12 दिसंबर को अमेरिका में लग सकता है पहला टीका

कोरोना महामारी के बाद अस्त-व्यस्त हुई दुनिया की नजरें अब इसके वैक्सीन पर ही टिकी हैं. तमाम देश इस दिशा में जबरदस्त प्रयास कर रहे हैं. इसी बीच वैक्सीन को लेकर एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है. अमेरिका में कोरोना वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) कार्यक्रम के प्रमुख, मोन्सेफ सलौई ने कहा है कि अमेरिका में 11 December को कोरोना वायरस की पहली वैक्सीन लगाई जा सकती है.

कोरोना वैक्सीन बनाने वाली अमेरिका की दिग्गज कंपनी फाइजर (Pfizer) ने यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन को एक आवेदन सौंपा है और उसमें वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत मांगी है. एफडीए वैक्सीन सलाहकार समिति 10 December को मिलने वाली है. अमेरिकी कंपनी Pfizer ने कोरोना वायरस के खिलाफ 95% प्रभावी टीका विकसित किया है, और वह इसके टीकाकरण के लिए अमेरिकी सरकार से आपातकालीन इस्तेमाल की मांग कर रहे हैं. Pfizer ने कहा है कि वह आपातकालीन उपयोग प्रक्रिया को जल्दी शुरू कर सकती है.

CNN से बातचीत में सलौई ने कहा कि अगर इस बैठक में इजाजत मिल जाती है तो वैक्सीन अगले दिन उपलब्ध हो सकती है. उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि अप्रूवल मिलने के 24 घंटे के भीतर वैक्सीन (Vaccine) को उन जगहों पर पहुंचना, जहां पर टीकाकरण का काम होगा. इसलिए मुझे उम्मीद है कि 11 या 12 December तक ऐसा हो सकता है.

बता दें कि इससे पहले बुधवार को Pfizer ने कहा कि उसके वैक्सीन परीक्षणों के अंतिम परिणामों से सुझाव सामने आए हैं कि कोरोना वायरस वैक्सीन 95 % प्रभावी है.

PM Modi ने यूपी को 5555 करोड़ की दी सौगात, 42 लाख ग्रामीणों को हर घर मिलेगा साफ पानी

Related posts

Leave a Comment