Facebook Messenger और Instagram DM हुआ मर्ज, जानिए- अब चैट का एक्पीरियंस कैसे होगा मज़ेदार

फेसबुक (Facebook) अक्सर अपने फीचर्स और पॉलीसी में अपडेट करता रहता है. हाल ही में फेसबुक ने मैसेंजर को फोटो शेयरिंग ऐप (Photo Sharing App) इंस्टाग्राम (Instagram) के डायरेक्टर मैसेज सर्विस के साथ मर्ज किया है. इसके बाद यूजर्स इंस्टाग्राम से मैसेंजर के लोगों को मैसेज भेज सकते हैं और दूसरी तरफ से भी ऐसा ही किया जा सकता है. फेसबुक ने इन सब अपडेट का ऐलान ब्लॉग पोस्ट के जरिए किया था. यानी अब फेसबुक मैसेंजर (Facebook Messenger) और इंस्टाग्राम का डायरेक्स मैसेज (DM) एक हो गया है. ऐसे में इन ऐप्स से चैट कैसे आसानी से की जा सकती है,यह हम आपको बताने जा रहे हैं.

इंस्टाग्राम डायरेक्ट मैसेज (Instagram Direct Message) को मैसेंजर के साथ कनेक्ट करने के विकल्प को रोल आउट करना शुरू कर दिया गया है. इस विकल्प को चुनने के बाद यूजर्स फेसबुक मैसेंजर (Facebook Messenger) के जरिए इंस्टाग्राम पर भी अपने संदेश या मैसेज भेज सकते हैं. वहीं इंस्टाग्राम यूजर्स डायरेक्ट मैसेज के जरिए मैसेंजर पर कोई भी मैसेज भेज सकते हैं.

App खोलने के बाद यूजर्स को यह सुविधा नजर आएगी. यूजर्स अगर अपने मैसेंजर और इंस्टाग्राम डीएम को अलग रखना चाह रहे हैं तो वे इस ऑप्शन को पूरी तरह इग्नोर भी कर सकते हैं. वहीं अगर कोई यूजर इस अपडेट को सेलेक्ट करता है तो फिर इसके बाद उसका इंस्टाग्राम मैसेंजिग (Instagram Messaging) एक्सपीरियंस भी मैसेंजर जैसा ही अनुभव होगा. यानी अपडेट के साथ इंस्टाग्राम यूजर्स मैसेज फॉरवर्डिंग और चैट कस्टमाइजेशन जैसे फीचर्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. जहां तक चैट कस्टमाइजेशन की बात है तो यूजर्स अपनी चैट के कलर को चेंज भी कर सकते हैं. इतना ही नहीं वे अपनी चैट को कोई भी निकनेम दे सकते हैं. Facebook ने इन फीचर्स को पहले Instagram पर उपलब्ध कराया है. जल्द ही मैसेंजर पर भी ये फीचर्स नजर आएंगे.

ये नए फीचर्स भी जोड़े गए हैं

इन फीचर्स के अलावा भी कुछ और नए फीचर्स (Features) दिए गए हैं, जिनमें सेल्फी स्टीकर्स, वॉच टूगेदक (दोस्तों के साथ ट्रेंडिंग वीडियोज देख सकते हैं) और वैनिश मोड (Vanish Mode) (निश्चित समय के 7 मैसेज खुद होंगें गायब) शामिल हैं.

दोनों ऐप के यूजर्स को हुई सहूलियत

इंस्टाग्राम डायरेक्ट मैसेज और फेसबुक मैसेंजर के मर्ज होने के बाद अब एक ही प्लेटफॉर्म का उपयोग कर दूसरे प्लेटफॉर्म पर मौजूद लोगों से संपर्क कर सकते है. ऐसा होने से दोनों ऐप के यूजर्स को काफी आसानी रहेगी. लेकिन इंस्टाग्राम से इंस्टाग्राम पर की गई कॉल और मैसेज केवल इंस्टाग्राम ऐप में ही मौजूद रहेंगे.

अब जम्मू-कश्मीर में कोई भी खरीद सकेगा जमीन, मोदी सरकार का बड़ा फैसला

Related posts

Leave a Comment