तीन राज्यों को छोड़कर आज पूरे देश में किसानों का 3 घंटे का चक्का जाम

नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों ने आज देशव्यापी चक्का जाम का ऐलान. यह चक्का जाम दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक होगा. चक्का जाम में हिंसा की आशंका को देखते हुए दिल्ली पुलिस समेत बाकी राज्यों की पुलिस ने भी तैयारियां पूरी कर ली हैं.

यूपी, उत्तराखंड और दिल्ली में नहीं होगा चक्का जाम

संयुक्त किसान मोर्चा के बलबीर सिंह राजेवाल और राकेश टिकैत का कहना है कि आज होने वाला चक्का जाम UP और Uttarakhand को छोड़कर पूरे देश में होगा. दोनों नेताओं ने कहा है कि यूपी-उत्तराखंड में चक्का जाम नहीं करेंगे. वहां पर किसान केवल जिलाधिकारियों को ज्ञापन सौपेंगे. दिल्ली NCR को भी चक्का जाम के दायरे से बाहर रखा गया है. कांग्रेस पार्टी ने किसान संघों के ‘चक्का जाम’ को अपना समर्थन दिया है.

संयुक्त किसान मोर्चा ने जारी किए दिशा-निर्देश

संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से दिशा-निर्देश जारी किए हैं:-

1. देश भर में राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों को दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक जाम.
2. इमरजेंसी और आवश्यक सेवाओं जैसे एम्बुलेंस, स्कूल बस आदि को नहीं रोका जाएगा.
3. चक्का जाम पूरी तरह से शांतिपूर्ण और अहिंसक रहेगा. इस दौरान प्रदर्शनकारी किसी भी अधिकारी, कर्मचारी या आम नागरिकों के साथ टकराव में शामिल नहीं होंगे.
4. दिल्ली NCR में कोई चक्का जाम नहीं होगा क्योंकि सभी विरोध स्थल पहले से ही चक्का जाम मोड में हैं. दिल्ली में प्रवेश करने के लिए सभी सड़कें खुली रहेंगी, सिवाय उनके जहां पहले से ही किसानों के पक्के मोर्चे लगे हुए है.
5. शाम 3 बजकर 1 मिनट पर हॉर्न बजाकर किसानों की एकता का संकेत देते हुए चक्का जाम_ कार्यक्रम संपन्न होगा.

किसानों ने भले ही चक्का जाम से दिल्ली को बाहर रखने की घोषणा की हो लेकिन 26 January की हिंसा को देखते हुए Delhi Police पूरी तरह चौकस है. दिल्ली पुलिस ने मेट्रो को पत्र भेजकर शॉर्ट नोटिस पर तैयार रहने के लिए कहा गया. DCP नई दिल्ली की ओर से लिखे गए पत्र में कहा गया है कि जरूरत पड़ने पर 12 मेट्रो स्टेशन को बंद करने के लिए कहा जा सकता है, इसके लिए तैयार रहें.

12 मेट्रो स्टेशन हो सकते हैं आज बंद

DCP के मुताबिक आपात स्थिति में बंद किए जाने वाले मेट्रो स्टेशनों के नाम राजीव चौक, पटेल चौक, केंद्रीय सचिवालय, उद्योग भवन, लोक कल्याण मार्ग, जनपथ, मंडी हाउस, आरके आश्रम, सुप्रीम कोर्ट, खान मार्किट और शिवाजी स्टेडियम ( Airport Express Line) हैं. ये सभी मेट्रो स्टेशन नई दिल्ली इलाके में आते हैं.

गृह मंत्री ने कड़ी सुरक्षा करने के निर्देश दिए

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने दिल्ली पुलिस को संसद भवन, इंडिया गेट जैसे स्थानों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं. गृह मंत्री ने 4 फरवरी को दिल्ली पुलिस के आयुक्त के साथ बैठक की थी, जिसमें इस बात की चर्चा की गई थी कि जिस तरह 26 जनवरी को हिंसा हुई थी. उस तरीके की घटना दोबारा न हो, इसके लिए पर्याप्त सुरक्षा इंतजाम किए जाएं. इसके लिए दिल्ली पुलिस को UP और Haryana पुलिस से समन्वय करने के लिए कहा गया है.

हरियाणा में इंटरनेट बैन को बढ़ाया गया

इसी बीच हरियाणा सरकार ने किसान आंदोलन के मद्देनजर सोनीपत और झज्जर में इंटरनेट बैन की समय सीमा को एक बार फिर बढ़ा दिया है. सरकार ने अब 6 फरवरी शाम 5 बजे तक इंटरनेट बंद करने का फैसला लिया है. इस दौरान यहां वॉयस कॉल को छोड़कर इंटरनेट सेवाओं (2G/3G/4G/CDMA/GPRS), SMS सेवाओं और मोबाइल नेटवर्क पर दी जाने वाली सभी डोंगल सेवाओं को बंद करने की अवधि 6 फरवरी, 2021 शाम 5 बजे तक के लिए बढ़ा दी है.

किसान आंदोलन के सपोर्ट में उतरीं Rihanna, इंटरनेशनल फोरम पर छाया मुद्दा

Related posts

Leave a Comment