वोटिंग रोकने सुप्रीम कोर्ट जाने की तैयारी में ट्रम्प; डेमोक्रेट्स को 227, रिपब्लिकंस को 213 इलेक्टोरल वोट्स

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए काउंटिंग अभी भी जारी है। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, अब तक की गिनती में बाइडेन (Joe Biden) को 227, जबकि ट्रम्प (Donald Trump) को 213 इलेक्टर्स वोट मिल चुके हैं। जीत के लिए 270 इलेक्टोरल वोट्स चाहिए जितने के लिए, लेकिन इस बार मामला फंसता दिख रहा है। इसकी दो वजह हैं। पहली वजह- अभी बड़ी तादाद में बैलट की गिनती होना बाकी है। दूसरी वजह- ट्रम्प जीत का एकतरफा ऐलान कर चुके हैं। उनका कहना है कि चूंकि हम जीत गए हैं, तो अब सारी वोटिंग रुक जानी चाहिए। इसके लिए हम सुप्रीम कोर्ट जाएंगे।

सबसे अहम स्विंग स्टेट फ्लोरिडा में ट्रम्प की जीत

इस बार बड़ी बात यह रही कि ट्रम्प 29 इलेक्टर्स वाले सबसे अहम स्विंग स्टेट फ्लोरिडा में जीत बरकरार रखने में कामयाब रहे। कहा जाता है कि इस स्विंग स्टेट में जो जीतता है, वही व्हाइट हाउस पहुंचता है। 100 साल का इतिहास यही कहता है। NBC का एग्जिट पोल बताता है कि फ्लोरिडा में रहने वाले लैटिन अमेरिकी वोटर्स ने ट्रम्प का साथ दिया। क्यूबा मूल के 55%, प्यूर्टोरिको के 30% और 48% अन्य लैटिन अमेरिकी मूल के वोटर्स ट्रम्प के साथ थे। इसी वजह से उन्हें यहां अब तक कुल 51.6% Vote मिले।

काउंटिंग पर अपडेट्स

  • न्यू जर्सी में 14 इलेक्टोरल वोट्स हैं। यहां 1 लाख से ज्यादा गुजराती वोटर्स हैं। यहां ट्रम्प हार गए हैं।22 राज्यों में ट्रम्प को जीत मिलती दिख रही है, 5 में वे लीड लिए हुए हैं।
  • वहीं, कैलिफोर्निया (55 इलेक्टर्स) समेत 11 राज्यों में बाइडेन की जीत तय है, 3 में वे आगे चल रहे हैं।
  • सीनेट में अब तक डेमोक्रेट्स और रिपब्लिकन्स ने 47-47 सीटें जीतीं। हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स में डेमोक्रेट्स 189 और रिपब्लिकन्स ने 181 सीटें जीत चुके हैं।

वोटिंग रोकने सुप्रीम कोर्ट जाने की तैयारी में ट्रम्प

बाइडेन के बाद ट्रम्प ने भी आधी रात को लोगों को संबोधित किया। कहा- इसके पहले मैंने किसी मामले पर इतनी जल्दी प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं की। हमने हर मामले में जीत दर्ज की है। इसके बाद अचानक सब बंद हो गया। (ये नहीं बताया कि वे किस चीज को बंद करने की बात कर रहे हैं।) फ्लोरिडा और नॉर्थ कैरोलिना में हमें जबर्दस्त जीत मिली। शानदार समर्थन के लिए मैं अमेरिकी लोगों का शुक्रिया अदा करता हूं।

‘कुछ दुखी लोग नतीजों को खारिज करने की कोशिश कर रहे हैं। हम उनका साथ नहीं दे सकते। जो नतीजे आए हैं, वे बेहतरीन हैं। रात में काउंटिंग कराने का क्या तुक है। इसको लेकर हम सुप्रीम कोर्ट जाएंगे। मेरे हिसाब से तो हम चुनाव जीत चुके हैं।’

ऑस्ट्रिया की राजधानी विएना में मुंबई जैसा आतंकी हमला, दो की मौत; कई घायल

Related posts

Leave a Comment