धनतेरस पर करें इन चीजों का महादान, मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न और आप बनेंगे धनवान

14 नवंबर को दिवाली (Diwali) का पावन पर्व मनाया जाएगा. दिवाली से पहले मनाए जाने वाले धनतेरस (Dhanteras) के त्योहार पर खरीदारी की परंपरा है. हालांकि आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस दिन खरीदारी के साथ ही दान की भी परंपरा है. मान्यता है क‍ि धनतेरस के द‍िन क‍िए गए दान से जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होती है.

इन चीजों का करें दान

दान देते समय भावना का पवित्र होना बहुत जरूरी है. इसे किसी काम की तरह नहीं करना चाहिए. अगर आप भी धनतेरस पर गरीबों को दान देना चाहते हैं तो इन बातों का रखें ध्यान. धनतेरस के दिन वस्त्र दान करना महादान माना जाता है. इसलिए इन दिन वस्त्र जरूर दान करें. अगर ये कपड़े लाल तथा पीले रंग के हों तो अत्यंत शुभ रहता है. धनतेरस के द‍िन वस्त्रों के दान से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और उनके आशीर्वाद से जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होती.

अन्न दान से करें मां लक्ष्मी को प्रसन्न

अन्न दान करना बहुत ही शुभ माना गया है. धनतेरस के दिन आपको किसी गरीब व्यक्ति को घर बुलाकर आदर-सत्कार के साथ भोजन कराना चाहिए. इस भोजन में पूरी और चावल की खीर विशेष रूप से शामिल करनी चाहिए. लेक‍िन अगर आप किसी को घर बुलाकर भोजन कराने में असमर्थ हैं तो उस व्यक्ति के घर जाकर भी अनाज का दान कर सकते हैं.

लोहे से बनी वस्तुओं को करें दान

धनतेरस के दिन लोहे से बनी वस्तुओं का दान करना चाह‍िए. ऐसी मान्यता है क‍ि यह दान शुभ होता है, इससे दुर्भाग्य कोसों दूर भागता है और शुभ फलों की प्राप्ति होती है. इससे लक्ष्मी माता आप पर प्रसन्न होती हैं. इसके अलावा लोहे को शनिदेव की धातु भी माना जाता है.

बिहार में फिर से नीतीशे सरकार! 16 नवंबर को ले सकते हैं मुख्यमंत्री पद की शपथ

Related posts

Leave a Comment